गर्मियों में वेट लॉस के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइज, आसानी से रूटीन में कर सकते हैं शामिल

खबरें बिहार की जानकारी

वजन कम करने के अपने लक्ष्य को पाना मुश्किल होता है। खासकर गर्मी के मौसम में वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज करना काफी डिफिकल्ट होता है। हालांकि आप इस मौसम में अपन वर्कआउट रूटीन को बदल सकते हैं। और कुछ ऐसी एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं जो गर्मियों में आसानी से की जा सकें।  यहां जानिए गर्मियों में वेट लॉस के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

साइकिल चलाना

रोजाना साइकिल चलाने से मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम करती हैं। कैलोरी जलाने के लिए साइकिल चलाना एक बेहतरीन एक्टिविटी है। आप साइकिल चलाने के लिए सुबह या फिर शाम का समय चुन सकते हैं। अक्सर एक्सरसाइज करते समय लोग पैरों को भूल जाते हैं, लेकिन साइकिलिंग करते समय आप अपने पैरों को अच्छे से टोन कर सकते हैं।

स्विमिंग करें

स्विमिंग करते समय हाथ और पैर दोनों को मूव किया जाता है। फुल बॉडी वर्कआउट के लिए आप अपने रूटीन में स्वीमिंग को शामिल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो एक घंटा स्विमिंग करने से 400 कैलोरी बर्न होती हैं। शरीर को टोन करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है स्विमिंग। वजन घटाने के लिए आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। बेसिक स्विमिंग से शुरुआत करें, लेकिन बाद में तरह-तरह के वैरिएशन की प्रेक्टिस करें।

योगा

गर्मी योग करने के लिए भी यह सबसे अच्छा मौसम है। कुछ योग मुद्राएं, श्वास और ध्यान तकनीकों की प्रेक्टिस करें और अपने मन और शरीर को शांत करें। स्टैंडिंग योगा आमतौर पर आउटडोर किया जाता है। यह सर्कुलेशन और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करता है।  गर्मियों में वजन घटाने के लिए कम से कम एक या दो योग सेशन को शामिल करना अच्छा है।

वॉक या ट्रैकिंग करें

गर्मियों में वेट लॉस के लिए वॉक या ट्रैकिंग करना अच्छा ऑप्शन है। अगर आपके पास समय है, तो नैचर और पहाड़ियों में छुट्टी की योजना बनाएं। यहां का तापमान कम है और जैसे-जैसे आप ऊपर जाएंगे, आप ज्यादा फैट बर्न करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.