गर्मियों में लें आम की खीर का मजा,बेहद टेस्टी है ये समर स्पेशल डेजर्ट Recipe

खबरें बिहार की जानकारी

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही बाजार आम की खुशबू से भर जाते हैं। ज्यादातर घरों में आम का फ्रूट सलाद या शेक बनाया जाता है लेकिन इस गर्मी आप आम से ट्राई करें टेस्टी मैंगो खीर। आम से बना ये स्पेशल डेजर्ट  न सिर्फ खाने में बेहद ही टेस्टी है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जानते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी मैंगो खीर।

आम की खीर बनाने के लिए सामग्री- 
-1 लीटर फूल क्रीम दूध
-पके हुए आम का पल्प
-आधा कप छोटा चावल
-आधा कप चीनी
-बारिक कटे हुए काजू
-बारिक कटे हुए बादाम
-थोड़ी सा इलायची पाउडर

आम की खीर बनाने की विधि-
आम की खीर बनाने के लिए सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में दूध उबालने के लिए रख दें। इस बीच काजू और बादाम को छोटा-छोटा काट लें। दूध में उबाल आने पर गैस कम करके दूध में चावल डालकर थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए पका लें। दूध में चावल पक जाने पर इसमें कटे हुए काजू और बादाम डालकर मिक्स करते हुए खीर को चलाते हुए 10 मिनट और पकने दें।

जब खीर अच्छी तरह से गाढी़ और चावल दूध में अच्छे से पक जाए तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें। खीर को एकदम धीमी आंच पर 5 मिनट तक पका लें। खीर को गैस पर से उतारकर थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। खीर जब ठंडी हो जाए तो इसमें आम का पल्प डालकर मिलाकर बारीक कटे हुए आम के टुकड़े भी डाल कर मिक्स कर लें। आपकी आम की खीर बनकर तैयार है। आप इसे सर्व करते समय ऊपर से काजू-बादाम और आम के टुकड़े डाल कर गर्निश करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.