गर्मी की वजह से पीठ पर हो गए हैं दाने, तो इन घरेलू उपायों को करें फॉलो

जानकारी

कई लोगों को पीठ पर दाने हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों को समझ नहीं आता कि पीठ पर होने वाले दानों का इलाज कैसे किया जाए। वैसे, तो यह प्रॉब्लम बहुत नॉर्मल है लेकिन गर्मियों के मौसम में पसीना होने पर इन दानों में जलन होने लग जाती है। कई बार लोग खुजली के चलते इन दानों पर नाखून भी मार बैठते हैं, जिसकी वजह से स्किन एलर्जी हो जाती है। आप अगर इन दानोंं को घर पर ट्रीट करना चाहते हैं, तो आप कुछ उपायों को फॉलो कर सकते हैं।

नहाने के पानी में कुछ नीम के पत्ते डालें
नीम एंटी-माइक्रोबियल प्लांट है, जो कई तरह के दूषित पदार्थों और कीटाणुओं को नष्ट करता है। स्किन एलर्जी के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद है। नीम के पत्तों को उबाल लें, उन्हें छान लें, उन्हें एक कंटेनर में रखें और उन्हें अपने नहाने के पानी की बाल्टी में डालें। इससे कुछ ही दिनों में दानें ठीक हो जाएंगे।

 

नहाने के बाद नॉन-ऑयली मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
भले ही आपकी स्किन पसीने से तर और ऑयली हो जाए, फिर भी आपको इसे मॉइस्चराइज करना चाहिए। नमी की कमी के कारण त्वचा अधिक मात्रा में तेल का उत्पादन करती है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे शरीर में पिम्पल्स या छोटे दाने हो जाते हैं। आप शिया बटर, कोको, खीरा और एलोवेरा के साथ फोर्टिफाइड मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सप्ताह में एक बार बेसन और चंदन से शरीर की मसाज करें


बेसन और चंदन का बॉडी पैक क्लींजिंग और रिफ्रेशिंग दोनों है। चंंदन स्किन को ठंडक देता है। इसे उबटन को बनाने के लिए चंदन का पेस्ट, बेसन, और ताजी पीसा हुआ ग्रीन टी मिलाएं। मिश्रण को प्रभावित जगह पर फैलाएं और इसके सूखने का इंतजार करें। फिर नहा लें या फिर इसे धो लें।

 

ढीले और हवादार कपड़े पहनें
ढीले और हवादार कपड़े पहनने से आपके शरीर को हवा लगती है। कई बार टाइट कपड़ों के कारण भी पीठ पर दाने हो जाते हैं। टाइट कपड़े गंदगी, कीटाणुओं और ऑयल को पनपने का मौका देते हैं, जिनसे आपको स्किन एलर्जी हो सकती है। उदाहरण के लिए, ऊन, नायलॉन और स्पैन्डेक्स स्किन के लिए सही नहीं है, जबकि कॉटन गर्मियों के लिए सबसे बेस्ट है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.