गंगा विलास क्रूज से पटना पहुंचे विदेशी पर्यटकों ने तख्त श्री हरिमंदिर में टेका मत्था

खबरें बिहार की जानकारी

नदी मार्ग से विश्व में सबसे लंबी यात्रा पर निकला गंगा विलास क्रूज पर सवार स्विट्जरलैंड और जर्मनी के यात्री मंगलवार को तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में सुबह नौ बजे पहुंचे।गुरुद्वारा के मुख्य द्वार पर ढोल के थाप पर थिरकते सैलानियों पर पुष्प वर्षा कर चंदन-टीका लगाया और गुलाब भेंटकर सांसद रामकृपाल यादव, महापौर सीता साहू, नमामि गंगे भाजपा बिहार के संयोजक प्रभाकर मिश्र, कार्यक्रम प्रभारी राधा मोहन शर्मा , सह प्रभारी राजीव रंजन, रूपनारायण मेहता, संजीव यादव, राजेश साह, सरोज जायसवाल, प्रदीप काश समेत अन्य ने अभिनंदन किया।

इसके बाद गुरुघर के कांफ्रेस हाल में नमामि गंगे भाजपा बिहार की ओर से विदेशी सैलानियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान विदेशी पर्यटकों का परिचय सांसद, महापौर समेत अन्य पदाधिकारियों से कराया गया। प्रबंधक समिति के पदाधिकारियों में अध्यक्ष सरदार जगजोत सिंह, महासचिव सरदार इंद्रजीत सिंह, वरीय उपाध्यक्ष सरदार लखविंदर सिंह और कनीय उपाध्यक्ष सरदार गुरविंदर सिंह ने विदेशी सैलानियों का स्वागत किया।

सिरोपा देकर विदेशी मेहमानों का स्वागत

साथ में सैलानियों को सिखों के दसवें गुरु तथा तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के इतिहास की जानकारी दी गई। सिखों के इतिहास को जानकर विदेशी मेहमान प्रसन्न हुए। विदेशियों को तख्त श्री हरिमंदिर व पर्यटन विभाग की ओर से पुस्तक भेंट किए गए। इसके बाद विदेशी पर्यटक तख्त श्री हरिमंदिर के दरबार साहिब में पहुंचे। दरबार साहिब में कार्यकारी जत्थेदार भाई बलदेव सिंह ने विदेशी पर्यटकों, सांसद व महापौर को सिरोपा देकर सम्मानित किया। कार्यकारी जत्थेदार ने गुरुघर का प्रसाद भी दिया।

विदेशियों ने बिहार की मेहमाननवाजी को सराहा

विदेशी सैलानियों ने गुरुघर में तस्वीरें भी ली और संगतों के साथ फोटो खिंचवाई। सुनहरी स्मृतियों के बीच विदेशी पर्यटकों ने कहा कि पावन धरती पर आकर खुशी मिली। बिहार वासियों ने भव्य स्वागत किया। एसडीओ मुकेश रंजन ने बताया कि तख्त श्री हरिमंदिर में दर्शन कर विदेशी पर्यटक पटना के ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिए निकले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.