गले में खराश, कफ और बंद नाक की परेशानी को ठीक करने के लिए कमाल है ये जादुई ड्रिंक

जानकारी

सर्दी जोरों पर है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली जैसे उत्तरी भारत के कई हिस्सों में इस समय भीषण शीत लहर चल रही है. राजधानी के कुछ हिस्सों में सोमवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान खुद को बचाना बेहद जरूरी है क्योंकि ठंड का मौसम गले में खराश, खांसी, फ्लू और बुखार जैसे संक्रमणों को ट्रिगर करता है. विशेषज्ञ इस समय के दौरान गर्म हर्बल चाय पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह न केवल नाक की जकड़न को कम करने में मदद करती है, बल्कि लगातार खांसी के साथ आने वाली परेशानी को भी शांत करती है. इसे ध्यान में रखते हुए यहां हम आपके लिए अदरक दालचीनी की चाय की रेसिपी लेकर आए हैं जो सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आइडियल है.अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. कड़ाके की ठंड के मौसम में इस अदरक की चाय का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. दालचीनी मिलाने से यह चाय और भी सेहतमंद हो जाती है. दालचीनी में शक्तिशाली एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके इम्यून सिस्टम को वायरल से लड़ने में मदद करते हैं.

इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छी है चाय | Best Tea For Immunity

कुछ ऐसी चाय हैं जो खासतौर से तब प्रभावी होती हैं जब आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने की बात आती है. इनमें हल्दी, अदरक, कैमोमाइल, हिबिस्कस और पेपरमिंट चाय शामिल हैं. क्या हर दिन अदरक की चाय पीना अच्छा है? अदरक की चाय पीने से कोई हानिकारक दुष्प्रभाव होने की संभावना नहीं है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के मुताबिक रोजाना 4 ग्राम अदरक तक का सेवन सुरक्षित है.

क्या दालचीनी की चाय इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है? दालचीनी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपको बीमार करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं. दालचीनी की चाय का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है. तो इस मसाले को अपनी विंटर डाइट में शामिल करें.

अदरक दालचीनी चाय बनाने की विधि (Ginger Cinnamon Tea Recipe)

अदरक की दालचीनी की चाय कैसे बनाएं: इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें ताजा अदरक, दालचीनी, लौंग, इलायची की फली और शहद डालें.
इसे लगभग 10-15 मिनट तक उबालें और फिर मसाले और अदरक को निकाल लें.
चाय को मीठा करने के लिए इसमें शहद मिलाएं. गरमागरम परोसें! अदरक दालचीनी की चाय तैयार है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.