गाजर का जूस पीने के हैं कई फायदा, यहां जानिए क्या-क्या

जानकारी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा ही मौसमी फल खाने की बात करते हैं. क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. जैसा की ठंड का मौसम चल रहा है ऐसे में आपको गाजर का जूस (carrot juice) जरूर पीना चाहिए. ये कई मायनों आपके लिए फायदेमंद होता है.लेकिन पहले जानते हैं गाजर के पोषक तत्वों (nutrients) के बारे में उसके बाद बताते हैं ये कैसे आपके शरीर पर असर डालता है. इसमें विटामिन ए, सी, के, बी, तांबा, आयरन जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते है.

गाजर खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating carrots

 

  • अगर आप गाजर का जूस रोजाना पीते हैं तो इससे आपके आंखों की रोशनी (eye sight) मजबूत होगी क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कमजोर रोशनी (weak eye sight) वालों के लिए अच्छा है.

 

 

  • वहीं, इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन (beta carotene) लिवर सेल्स को अंदर से मजबूती देने का काम करता है. जिन लोगों का लिवर कमजोर है उन्हें इसको जरूर पीना चाहिए. हां लेकिन ज्यादा मात्रा में पीना टॉक्सिन (toxins) बढ़ा सकता है शरीर में.

 

  • गाजर चेहरे पर नजर आने वाली एजिंग साइन (ageing sign) को कम करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाने का काम करता है.
  • आप गाजर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. इसके अलावा इसका सूप (soup) भी बनाकर आनंद उठा सकते हैं. और तो और इसका हलवा ठंडी में लोग खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.