Fuxing Train

सिर्फ 2 घंटे में Fuxing Train से पहुंच जायेंगे पटना से दिल्ली

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

Fuxing Train | सिर्फ दो घंटे में आप पटना से दिल्ली पहुंच सकते हैं..

चीन ने दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक की दूरी को एक घंटे में तय करेगी. रिपोर्ट के अनुसार, चीन रेलवे प्राधिकरण ने कहा- ‘कई सफल परीक्षणों के बाद ‘फुक्शिंग’ नामक यह ट्रेन 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.’

 

इस तरह की कुल सात ट्रेनों को चलाया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी. यह ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली पिछले संस्करण से अधिक स्पीड पर चलेगी.

Fuxing Train

चीन में बने इस नए बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें एक खास तकनीक का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगा. चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी का लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं.

आपको बता दें कि चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड रेल मार्ग भी है. यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है. 2,298 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग पर बीजिंग और क्वांगचो रेलवे स्टेशन के बीच रेलगाड़ियां चलती हैं.

Fuxing Train

इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ती हैं. अगर इस तरह की ट्रेनें भारत में भी चलने लगी तो आप पटना से दिल्ली सिर्फ 2 घंटे में पहुंच जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.