PS और IAS बनने का सपना तकरीबन हर युवा के मन मे होता है। बदन पर वर्दी..चेहरे पर तेज और गजब का रुतबा, हर किसी को ये सरकारी नौकरी चाहिए होती है। वैसे एक पुलिस ऑफिसर की जिंदगी आसान नहीं होती। उन्हें हर रोज कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कभी गुंडा धमकी देता है तो कभी खादी खाकी पर रौब झाड़ती है। फिर भी IPS अधिकारी समाज की भलाई के लिए वह अपना योगदान देते रहते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे IPS अधिकारी से मिलवा रहे हैं जो वो काम कर रहे हैं जो शायद ही कोई करे क्योंकि हमारे देश में कहावत है कि बंद मुट्ठी लाख की, खुल गई तो खाक की। जी हां IPS संदीप चौधरी नए नए लड़कों को IPS बनने की टिप्स दे रहे हैं। वो UPSC की फ्री कोचिंग दे रहे हैं। ताकि युवाओं को UPSC की परीक्षा पास करने में कोई दिक्कत ना हो।

32 साल के आईपीएस ऑफिसर संदीप चौधरी इन दिनों जम्मू कश्मीर में यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग दे रहे हैं। उन्होंने ‘Operation Dreams’ के नाम से एक कोचिंग शुरू की है।जिसमें वह अभी 150 से अधिक छात्रों की मदद कर रहे हैं।

आपको बता दें, उनका शेडयूल काफी बिजी हैं लेकिन फिर भी छात्रों के लिए वह समय निकाल ही लेते हैं। 30 मई 2018 से उन्होंने क्लास लेनी शुरू की थी। उनका दिन दो घंटे की क्लास लेने के बाद ही शुरू होता है। यह सिलसिला तब शुरू हुआ जब छात्रों के मन के अंदर एक इच्छा जगी कि वे भी राज्य पुलिस में पुलिस अधीक्षक बनेंगे।

संदीप की क्लासेज में अब छात्रों की संख्या बढ़ गई है।पहले छात्रों की संख्या कम थी तो वह अपने ऑफिस चैम्बर में ही क्लास लेते थे, लेकिन छात्रों की संख्या बढ़ने के बाद उन्होंने पुलिस स्टेशन के पास ही एक प्राइवेट कम्युनिटी में ही क्लासेज लेनी शुरू कर दी। पंजाब के रहने वाले संदीप यूपीएससी परीक्षा के अलावा जम्मू-कश्मीर सब-इंस्पेक्टर परीक्षा, बैंकिग और स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) के लिए भी कोचिंग देते हैं।

Sources:-Live News

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here