IPL 2018: आखिरी लीग मुकाबले के साथ तय हुई प्लेऑफ की चार टीमें !

Other Sports

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन-11 के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं. इसके साथ ही प्लऑफ की तस्वीरें भी साफ हो गई. पॉइंट्स टेबल में सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम पहले और दूसरे स्थान पर है.

सीजन के शुरुआत से ही उतार-चढाव भरे सफर को तय करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम तीसरे और चौथे स्थान पर रही.

लीग चरण के आखिरी दिन सबसे पहले निर्णायक मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने मुंबई इंडियंस को 11 रन से हरा दिया. इस हार साथ ही डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई की टीम आईपीएल से बाहर हो गई है. तीन बार खिताब पर अपना कब्जा जमा चुकी मुंबई की टीम इस सीजन में पांचवे स्थान पर रही.

मुंबई की हार के बाद चौथे स्थान के लिए किंग्स और राजस्थान में जंग थी. किंग्स के लिए समीकरण काफी कठीन थे और चेन्नई की पारी के 100 रन पूरे होते ही राजस्थान ने प्लेऑफ में जगह बना ली.

दिन के दूसरे मुकबालें में चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट हरा दिया. सीजन में शानदार शुरुआत करने वाली पंजाब की टीम को आखिरी के पांच मुकाबले में लगातार हार का सामना करना पड़ा.

आपको बता दें कि ये दोनों टीमें स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दो साल बैन के बाद आईपीएल में वापसी की है और दोनों ही टीमों ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है.

प्लेऑफ के मुकाबले:

क्वालीफायर 1 – फाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आमने सामने होगी. दोनों टीमों के बीच मुकबाला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार 22 मई को खेला जाएगा. जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 खेलना होगा.


एलिमिनेटर

फाइनल में पहुंचने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. दोनों टीमों के बीच मुकाबला 23 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. जीतने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और जंग का सामना करना होगा.


क्वालीफायर 2

पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम इस मुकाबले में एलिमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ेगी. मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम 27 मई को पहले क्वालीफायर की विजेता टीम से भिड़ेगी. फाइनल मुकबाला मुंबई के वानखेड़े में खेला जाएगा.

अबतक प्लेऑफ और फाइनल के मुकाबले रात 8 बजे शुरु होते थे लेकिन इस बार एक घंटा पहले यानी शाम 7 बजे से खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.