इस कारण छह माह में 45.20 लाख श्रद्धालु पहुंचे वैष्णो देवी के दरबार

आस्था

पटना: विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी के दरबार में इस वर्ष के पहले छह माह यानी जून तक देशभर से आने वाले 45,20,568 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं। श्रद्धालुओं का लगातार भवन पर आना जारी है। इतने अधिक संख्‍या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का कारण सुविधाओं से पूर्ण नया रास्‍ता भी रहा।

बीते वर्ष यानी वर्ष 2017 में इसी अवधि के दौरान कुल 43,63,565 श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पहुंचे थे। बीते वर्ष के मुकाबले जारी वर्ष में अब तक 1,57,003 अधिक श्रद्धालु मां के भवन पहुंच चुके हैं।

जानकारों का कहना है कि अगर राज्य के साथ देश में हालात सामान्य रहे तो वैष्णो देवी यात्रा में एक नया रिकॉर्ड कायम हो सकता है। सोमवार को मौसम सुहावना बना रहा। सुबह झमाझम बारिश हुई, लेकिन उसके बाद मौसम सामान्य रहा।

हालांकि आसमान के साथ त्रिकुटा पर्वत पर बादलों का जमघट लगा रहा, जिससे हेलीकॉप्टर सेवा दिनभर स्थगित रही। बैटरी कार सेवा आम दिनों की तरह श्रद्धालुओं को उपलब्ध रही, जिसका श्रद्धालुओं ने भरपूर लाभ उठाया।

सोमवार को दोपहर बाद 2:00 बजे तक करीब 11,000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर भवन की ओर रवाना हो चुके थे। दूसरी ओर वैष्णो देवी यात्रा पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस और सीआरपीएफ के जवान लगातार नजरें बनाए रखे हुए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

new rule vaishno devi visit

नया रास्‍ता

माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को आदेश दिया था कि इस रास्ते पर केवल पैदल यात्री और बैटरी कारें चलेंगी। यानि इस रास्ते पर घोड़े, टट्टू और पालकी की सुविधा नहीं मिलेगी। इस रास्ते पर आप बैटरी कार के जरिए अपनी यात्रा कर सकते हैं।

Source: Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published.