बिहारियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, लंबा इंतज़ार ख़त्म, 15 मई से शुरू होगी लाइसेंस देने की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

खबरें बिहार की

पटना : दवा दुकान के आवेदकों के लिए खुशखबरी है। 15 मई से दवा दुकान लाइसेंस के लिए आवेदन शुरू हो जाएगा। आवेदन ऑनलाइन देना होगा और ऑनलाइन ही लाइसेंस निर्गत किया जाएगा। सभी जरूरी कागजात उपलब्ध होने पर 21 दिनों में लाइसेंस जारी हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी चल रही है। सभी जिलों के आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का कहना है कि सभी आवश्यक कागजात होने पर ऑनलाइन आवेदन के 21 दिनों के अंदर लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे। लाइसेंस जारी करने में पूरी तरह पारदर्शिता हो, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

मार्च 2017 से दवा दुकानों का लाइसेंस बंद है। पिछले एक वर्ष से ज्यादा समय से लाइसेंस बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने अब दवा दुकान खोलने के लिए फार्मेसी की डिग्री को अनिवार्य बना दिया है। साथ ही जो दुकानें पहले से हैं, उन्हें भी फार्मेसिस्ट रखना होगा। बिना फार्मेसिस्ट के दवा दुकानों का लाइसेंस रद हो सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों अनुसार वर्तमान में राज्य में लगभग 40 हजार दवा दुकानें हैं। लेकिन फार्मेसिस्ट की काफी कमी है। कई दुकान बिना फार्मेसिस्ट के ही चल रहे हैं।

लाइसेंस के लिए अनिवार्य कागजात

आवेदन फार्म, दुकान का मूल दस्तावेज, रेंट एग्रीमेंट, घोषणा पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, फार्मेसिस्ट की डिग्री।

Leave a Reply

Your email address will not be published.