नेपाली पीएम देउबा के साथ पीएम मोदी और नितीश निकालेंगे बाढ़ का समाधान

खबरें बिहार की

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा कल बिहार आएंगे। वह दिल्ली से सीधे बोधगया पहुंचकर महाबोधि मंदिर का दर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गया में हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करेंगे। इस दौरान बिहार में बाढ़ की समस्या पर भी चर्चा हो सकती है।

आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 26 अगस्त को बिहार के दौरे पर रहेंगे और बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करेंगे।

जदयू के महासचिव के सी त्यागी ने कहा कि 26 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी के साथ नेपाली प्रधानमंत्री देउबा भी बिहार के दौरे पर होंगे। उनसे बाढ़ की विभीषिका ने निपटने के स्थायी समाधान पर चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि देश के पीएम, नेपाली पीएम और सीएम नीतीश के बीच बाढ़ को लेकर परमानेंट मैकेनिजम बनाने पर जोर दिया जाएगा। बांध और तटबंध बनाकर बिहार में बाढ़ की विभीषिका को रोका जा सकता है।









प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अगस्त को देउबा के सम्मान में दिल्ली में भोज देंगे। भोज में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश दिल्ली जा सकते हैं।

इससे पहले आज भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों के बीच वार्ता के बाद दोनों देशों ने मादक पदार्थों की तस्करी नियंत्रित करने सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच रणनीति द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।









देउबा के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारी सांझेदारी के पहलुओं की समीक्षा करते हुए सकारात्मक बैठक हुई। उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि भारत उनके देश के सर्वांगीण विकास को लेकर प्रतिबद्ध है।

अंतर्राष्ट्रीय बिजली आपूर्तिलाइन का किया उद्घाटन
देउबा ने कहा कि नेपाल कभी भी अपनी धरती से भारत-विरोधी गतिविधियां नहीं चलने देगा। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने साथ मिलकर कटईया-कौशा और रक्सौल-परवानीपुर अंतर्राष्ट्रीय बिजली आपूर्ति लाइन का उद्घाटन किया।




बातचीत के दौरान मोदी ने रक्षा और सुरक्षा को द्विपक्षीय संबंधों का महत्वपूर्ण पहलू बताया। इससे पहले देउबा का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया था।

प्रधानमंत्री राजकीय अतिथि के रूप में राष्ट्रपति भवन में ठहरे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्रा पर देउबा कल चार दिनों के लिए नई दिल्ली पहुंचे थे।












Leave a Reply

Your email address will not be published.