यह फोटो ला देगी आपकी आंखों में आंसू- पानी में मौत के बीच भाई-बहन

खबरें बिहार की

बाढ की तबाही इस से पहले आपने कई बार देखी होगी। कई गांवों को आंखो के सामने गायब होते देखा होगा तो कई इंसान और जानवारों को भी पानी में बहते देखा होगा, लेकिन यह फोटो आज से पहले आपने कभी नहीं देखी होगी।

इस फोटो को देखने वाले अपने भावनाओं को रोक नहीं पाएंगी। इस फोटो में एक भाई और एक बहन मरने के बाद भी एक दूसरे का साथ दे रहे हैं। तस्वरी देखकर बरबस आपके मुंह से निकल जाएगा कि भाई-बहन का अटूट प्रेम, जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी।

दरभंगा जिले के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को डूबने से चार बच्चों सहित पांच की मौत हो गई। शहरी क्षेत्र के वार्ड नं. 8 शुभंकरपुर में मंगलवार को पानी में डूबने से एक बालक की मौत हो गई। मृतक की पहचान शुभंकरपुर सरस्वती बाग निवासी बैद्यनाथ यादव के पुत्र आनंद यादव (12) के रुप में हुई है।









घटना के संबंध में बताया जाता है कि बालक घर के समीप ही खेल रहा था। घर के आसपास बाढ़ का पानी फैला हुआ है। इसी बीच बालक गहरे पानी में चला गया। जिससे उसकी मौत हो गई। नगर थाना की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। लाश का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया।

संसू सदर प्रखंड के छोटाइपट्टी पंचायत नवटोली गांव में बाढ़ के पानी में डूबने से मंगलवार को एक बालक की मौत हो गई। बालक की पहचान गांव के सुजीत सदाय के पुत्र बेचन सदाय (14) के रुप में हुई है। बताया जाता है कि बालक सोमवार की शाम से ही गायब था।




वह शाम में गांव में चल रहे बाढ़ राहत शिविर में भोजन कर शौच के लिए निकला था। बालक के नहीं मिलने पर रात से ही मुखिया अमरजीत सिंह, पंसस सुभाष सिंह समेत कई ग्रामीण खोजबीन में लगे थे।

इसी बीच मंगलवार की सुबह गांव के बगल में नहर की ओर शौच करने निकले ग्रामीणों ने लाश को पानी में तैरते देखा। घटना की सूचना मिलने पर बीडीओ गंगासागर सिंह ने गांव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उचित सरकारी मुआवजा देने की बात कही।




सिंहवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के कटका पंचायत के निस्ता गोट गांव में पानी में उपलाते एक किशोर का शव देख गांव मे सनसनी फैल गई। ग्रामीणो ने पानी भरे खेत से निस्ता गांव निवासी मो खुर्शीद आलम के पुत्र मो उमैर(08) की लाश को पानी से निकाला।

वह ननिहाल में अपनी नानी के यहां पन्द्रह दिनो से रह रहा था। परिजनों ने बताया कि दोपहर में चारो बच्चों को खाना खिलाया गया। सब खेलने निकले। बाद में तीन बच्च ही तीन बजे घर खाने के लिए पहुंचा। सभी उमैर को ढूंढने निकले।




घर के चारों ओर पानी होने के कारण सभी परिजन परेशान थें। लगभग दो घंटे बाद घर के बगल में सड़क से दस फीट की दूरी पर उमैर का शव पानी में मिला। मृतक तीन भाई में सबसे छोटा था। उसकी तीन बहनें भी है।

मां बहन का इलाज कराने पटना गई हुई है। पिता गुजरात के सूरत में मजदूरी करता है। मृतका के नानी हुस्न उतारा का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है। वहीं चाचा हसनैन राही अपने भतीजे को देख फफक फफक कर रो रहें है।









ग्रामीणों ने बताया कि लगभग दस दिनों से गांव पानी से घिरा हुआ है। इधर कटका पंचायत के मुखिया लाल पासवान ने बताया कि बच्चें के शव का पंचनामा बनाया जा रहा है।

कुशेश्वरस्थान पूर्वी : पूर्वी प्रखंड के केवटगामा गांव में मंगलवार की दोपहर मनिष दास के 3 वर्षीय पुत्र अभिषेक दास की मृत्यु बाढ़ के पानी में डूबने से हो गयी। शव को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया गया।




ग्रामीण बैधनाथ दास ने बताया कि अभिषेक घर के बरामदे पर खेल रहा था। इसी क्रम में वह घर के बगल तक फैले बाढ़ के पानी में गिर गया। कुछ देर बाद जब बच्चे की मां घर से निकल कर देखी तो अभिषेक पानी में डूबा हुआ था। ग्रामीण शव को लेकर थाना पहुंच गए।

कुशेश्वरस्थान पूर्वी : पूर्वी प्रखंड के भलूका गांव के निकट मंगलवार की सुबह चौकिया निवासी उमेश राय का शव पानी में उपलाता हुआ पाया गया। पुलिस ने कागजी कारवाई पूरी कर शव को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया।




मालूम हो की 20 अगस्त की रात कुशेश्वरस्थान धबोलिया मार्ग के बीच कमला नदी की उपधारा में बिजली के तार से टकरा कर उमेश पानी में गिर गया था। शव को देखने के बाद लोगों ने कहा कि मौत पानी में डूबने से हुई है।बाढ़ के पानी में बहे बालक का शव बरामददरभंगा।

सदर प्रखंड के काकरघाटी गांव से बाढ़ के पानी में सोमवार को बहे फूले यादव के पुत्र गुरुचरण कुमार की लाश दूसरे दिन मंगलवार को बरामद हुई। ग्रामीण और एनडीआरफ के सहयोग से डूबे बालक की तलाश सोमवार की दोपहर से ही चल रही थी।




मंगलवार की सुबह गांव से कुछ दूर काकरडीह से बाढ़ के पानी में बालक की लाश मिली। इसकी पुष्टि बिजुली पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अवधेश कुमार यादव ने की है। लाश का पोस्टमार्टम करा परिजनों के सुपूर्द कर दिया गया।




Leave a Reply

Your email address will not be published.