chhath flight ticket decrease

खुशखबरी: दिवाली-छठ पर घर आने वालों के लिए राहत, सस्ता हुआ जहाज का किराया

राष्ट्रीय खबरें

इस साल की दिवाली हवाई यात्रियों के लिए राहत लेकर आ रही है। इस साल त्यौहार पर हवाई किराये बढ़ने के बजाय घटते दिखाई दे रहे हैं। ट्रैवल पोर्टलों के अनुसार त्यौहारी सीजन पर दिल्ली से मुंबई का हवाई किराया 2500 से 3000 रुपये के बीच है जबकि चेन्नई से दिल्ली का किराया 4200-5000 रुपये के बीच है। हैदराबाद से दिल्ली का किराया 4500 से 5000 रुपये के बीच है।

ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल यातड्रॉटकॉम से मिले आंकड़ों के मुताबिक सबसे व्यस्त रूटो जैसे दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद-दिल्ली के किराये में क्रमश: 38 फीसद और 32 फीसद की कमी दर्ज की गई है। ये किराये एक सप्ताह पहले की बुकिंग के लिए हैं।

flight ticket decrease

किराये में कमी की वजह

आमतौर पर त्यौहारी सीजन पर मांग बढ़ने के कारण हवाई किराये में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जाती रही है। इस साल इसके विपरीत किराये घट रहे हैं। खास बात यह है कि तत्काल बुकिंग वाली टिकटों के भी किराये में कमी आई है।1जानकारों का कहना है कि मांग में कमी दरअसल इस वजह से दिखाई दे रही है कि कुछ रूटों पर क्षमता काफी बढ़ गई है।

इसके कारण किराये में कमी आई है। क्लियरस्टिप के प्रमुख (एयर एंड डिस्ट्रीब्यूशन) बालू रामचंद्रन का कहना है कि सभी एयरलाइनों ने ज्यादा हवाई यात्रियों को सेवाएं सुलभ कराने की क्षमता तैयार कर ली है जबकि मांग में कमी बनी हुई है। इस वजह से किराये कम हो रहे हैं।

chhath flight ticket decrease

कुछ रूटों पर किराया बढ़ा

कुछ रूट ऐसे भी हैं जिन पर किराये में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मसलन दिल्ली-बेंगलुरु और मुंबई-गोवा रूट पर किराये में क्रमश: 15 फीसद और 19 फीसद की वृद्धि हुई है।

yatra.com के सीओओ (B2C) शरत ढल का कहना है कि व्यस्त रूटों पर क्षमता बढ़ने के कारण तत्काल टिकट के किराये में कमी आई है। हालांकि जिन रूटों पर क्षमता ज्यादा नहीं बढ़ी है, उन पर किराये में बढ़ोतरी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.