लॉकडाउन में छूट के बाद यूं बीता बिहार का पहला दिन, जानें क्या-क्या काम हुए शुरू

राष्ट्रीय खबरें

राजधानी पटना समेत बिहार के जिलों में भी सोमवार से कई काम शुरू हो गए। खास कर रोजगार सृजन से जुड़ी निर्माण के कार्य। दूसरी और सभी सरकारी दफ्तरों में भी करीब चार सप्ताह के बाद चहल-पहल दिखी। सचिवालय की बात करें तो अधिकांश विभागों में 50 प्रतिशत से अधिक की उपस्थिति रही। वर्ग क और ख के करीब सभी पदाधिकारी कार्यालय में उपस्थिति हुए और कई फाइलों का निष्पादन किया। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार भी अपने कार्यालय पहुंचे और कई कार्य निपटाए। हालांकि वे अपने आवास पर से निरंतर कार्य करते रहे हैं और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं।

इधर राजधानी में आर ब्लॉक-दीघा सड़क, एम्स-दीघा, कच्ची दरगाह बिदुपुर, बिहटा-बिहिया आदि सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। गया-बिहारशरीफ एनएच 82 समेत विभिन्न जिलों की कई मुख्य सड़कों पर काम-काज प्रारंभ हो गया। हालांकि निर्माण कार्य में लगे श्रमिक हों या दफ्तरों में पहुंचने वाले कर्मी, सभी ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अपने कामों को अंजाम दिया। सचिवालय में कार्य कर रहे अधिकांश पदाधिकारी और कर्माचारी मास्क का प्रयोग किए हुए थे। विभिन्न जिलों में मनरेगा के भी काम शुरू कर दिए गए हैं। सात निश्चय के कार्यक्रम के तहत हर घर नल का जल, पक्की गली-नालियॉ, शौचालय का निर्माण, तालाबों/पोखरों का जीणोर्द्घार जैसे कार्य भी शुरू कर दिए गए। कई उद्योग की चिमनियों से भी धुएं उठने शुरू हो गए। लंबे समय बाद एनएच और एसएच पर कुछ ढाबे खुले हुए दिखे।  

वहीं, बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधीन 17 मुख्य परियोजना चल रही है जिसमे से 15 पर काम सोमवार को शुरू हो गया। लघु जल संसाधन विभाग ने सोमवार को सभी 50 योजनाओं पर काम शुरू कर दिया। इन योजना में 138 मजदूरों ने मशीनरी के साथ काम शुरू किया। सोसल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हुए काम शुरू किया गया। साथ ही कार्यस्थल पर सेनेटाईजर और साबुल के साथ मास्क की व्यवस्था की गई। मजदूरों ने माक्स लगाकर ही काम शुरू किया।  

Sources:-Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *