पूरे राज्य में शुरू होगी मोटर साइकिल अग्निशमन सेवा

खबरें बिहार की

राजधानी और राज्य के कई दूसरे शहरों में मोटर साइकिल अग्निशमन सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए मिस्ट टेक्नोलॉजीयुक्त 24 अग्निशमन मोटर साइकिलों का उपयोग किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सेवा 11 स्थानों पर शुरू की जा रही है।

कैबिनेट ने अग्निशमन कार्य और मोटरसाइकिल चलाने के लिए चयनित स्थानों पर दो-दो सिपाहियों के पदों को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पटना में कंकड़बाग, पटना सिटी, सचिवालय, दानापुर, फुलवारीशरीफ में मिस्ट टेक्नोलॉजीयुक्त अग्निशमन मोटर साइकिलों का उपयोग होगा। इसके अलावा भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर, गया, बोधगया और दरभंगा भी यह सेवा शुरू होगा।


बिहार का हुआ होटल पाटलिपुत्र अशोक :
होटल पाटलिपुत्र अशोक अब बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम का हो गया है। राज्य कैबिनेट ने इसके लिए निगम 13 करोड़ रुपए दिए हैं। इसके अलावा रांची अशोक में बिहार की 39 प्रतिशत हिस्सेदारी को झारखंड सरकार को अद्यतन मूल्यांकन के आधार पर सौंपने का फैसला लिया गया है।

आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए 45 नए पद सृजित : राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज व अस्पताल में 100 छात्रों के नामांकन और वहां 14 विभागों के संचालन के लिए शैक्षणिक-गैर शैक्षणिक कर्मियों के 45 पद होंगे। कैबिनेट ने पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।


5 सड़क परियोजनाओं पर खर्च होंगे 2374 करोड़ :
राज्य में पांच सड़क परियोजनाओं के लिए सरकार ने 2374 करोड़ रुपए दिए हैं। कैबिनेट ने एशियन डेवलपमेंट बैंक संपोषित इन परियोजनाओं के प्रस्ताव को मंगलवार को मंजूरी दे दी। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि वरुणा ब्रिज-रसियारी राज्य उच्च पथ संख्या-88 के 120 किलोमीटर में पुल-पुलिया, सुरक्षात्मक कार्य और नाला निर्माण समेत 2-लेन सड़क के उन्नयन के लिए 1126 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

रुन्नी सैदपुर-मिसवा के बीच राज्य उच्च पथ-87 की 67 किलोमीटर सड़क पर पुल-पुलिया, सुरक्षात्मक कार्य और नाला निर्माण के लिए 551 करोड़, बागी-बरबीघा के बीच राज्य उच्च पथ-83 की 37 किलोमीटर सड़क पर पुल-पुलिया, सुरक्षात्मक कार्य और नाला निर्माण के लिए 235 करोड़, सीवान-सिसवन के बीच राज्य उच्च पथ-89 की 33 किलोमीटर सड़क पर पुल-पुलिया, सुरक्षात्मक कार्य और नाला निर्माण के लिए 203 करोड़ जबकि सरैया-मोतीपुर के बीच राज्य उच्च पथ-86 की 28 किलोमीटर सड़क पर पुल-पुलिया, सुरक्षात्मक कार्य और नाला निर्माण के लिए 259 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.