आज से शुरू होने जा रहा फुटबॉल का महाकुंभ, भारत में भी इसे लेकर जबरदस्त क्रेज़

Other Sports

आज से फुटबॉल का सबसे बड़ा महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है। पहली बार रूस इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। 14 जून से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में 32 देश हिस्सा ले रहे हैं जिसमें 8 ग्रुपों के बीच कुल 64 मैच खेले जायेंगे। पहला मुकाबला आज रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। जबकि फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को मॉस्को में खेला जाएगा।

भारतीय समयनुसार रात्रि 8:30 से सोनी सिक्स पर लाइव प्रसारण देख सकते हैं। 5 बार की चैंपियन ब्राजील,4 बार की चैंपियन जर्मनी, 1 बार की चैंपियन अर्जेंटीना और पहली बार खिताब जीतने की प्रयास में पुर्तगाल को कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ब्राजील के कप्तान नेमार, अर्जेंटीना के कप्तान मेसी और पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो तीनों इस फॉर्मेट के सबसे बड़े और पसंदीदा खिलाड़ी हैं। इन तीनों पर विश्वभर की निगाहें टिकी रहेंगी। तीनों खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों को जीताने में कोई कसर छोड़ेंगे। वहीं डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी अपनी खिताब को बचाने के लिए भरपूर कोशिश करेगी।

फ्रांस ने 1998 में पहला खिताब जीता था और यहाँ दूसरी बार जीतने की कोशिश करेगी। वहीं स्पेन 2010 में चैंपियन रही थी यानी इन दोनों टीम के पास अच्छे खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन से पासा पलटने का माद्दा रखते हैं।हालांकि इस टूर्नामेंट की चमक थोड़ी फीकी पर गयी है क्योंकि 4 बार की चैंपियन इटली इस बार क्वालीफाई नहीं कर सकी।
रूस सजकर तैयार है, पूरी दुनिया की नजरें इस टूर्नामेंट पर टिकी है। हालांकि भारत की टीम न होते हुए भी पूरे भारतवासी में फीफा को लेकर क्रेज रहता है और नेमार, मेसी और रोनाल्डो के कई सारे यहाँ प्रसंसक हैं और उन्हें अपना रोल मॉडल भी मानते हैं। फीफा वर्ल्ड कप में शिरकत करने वाले सभी टीमों को शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.