फीफा वर्ल्ड कप: फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 हराया, दूसरी बार बना चैंपियन

Other Sports

पटना: फीफा वर्ल्ड कप 2018 का फाइनल मुकाबला रूस की राजधानी मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला गया। फ्रांस ने फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया। क्रोएशिया को हराकर फ्रांस दूसरी बार चैंपियन बना है। इससे पहले फ्रांस 1998 में अपने घर में वर्ल्ड कप जीता था।

फ्रांस ने रविवार को यहां के लुज्निकी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में क्रोएशिया को 4-2 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया. फ्रांस दूसरी बार विश्व कप जीतने में सफल रहा है. इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला विश्व कप जीता था वहीं अपने पहले विश्व कप के फाइनल में क्रोएशिया को हार मिली।

मैच का पहला गोल आत्मघाती गोल रहा। क्रोएशिया के मारियो मांडजुकिक अपने ही गोलपोस्ट में गेंद मार बैठे। इस गोल से फ्रांस ने 1-0 की बढ़त हासिल हो गई है। यह गोल 18वें मिनट में हुआ। इवान पेरिसिक ने 28वें मिनट में गोल कर क्रोएशिया को 1-1 की बराबरी पर ला दिया था।

हालांकि 38वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिली, जिसे उसके स्टार खिलाड़ी एंटोनी ग्रीजमैन ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। पहला हाफ फ्रांस के पक्ष में 2-1 से समाप्त हुआ।

दूसरे हाफ में पॉल पोग्बा ने 59वें मिनट में बॉक्स के बाहर से गेंद को नेट में डाल फ्रांस को 3-1 की बढ़त दिला दी। छह मिनट बाद कीलियन एम्बाप्पे ने फ्रांस को 4-1 से आगे कर दिया।

क्रोएशिया के मांडजुकिक ने फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की गलती का फायदा उठाकर अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया। इसके बाद गोल नहीं हो सका और फ्रांस की टीम विश्व विजेता बनने में सफल रही।

Source: News24

Leave a Reply

Your email address will not be published.