पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में अगले 2-3 दिनों तक भीषण तूफान की आशंका

राष्ट्रीय खबरें

पटना: मौसम विभाग ने 30 अप्रैल से 2 तीन मई तक बिहार के अलावा कई राज्यों में आँधी तूफान के साथ तेज बारिश की आशंका जताई है। 30 अप्रैल को तो कई जगहों पर ये नजारा देखने को मिल चुका है। एक मई को भी पटना समेत कई जगहों पर तेज बारिश हुई है।

पटना स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने अगले 2-3 दिन तक भी ऐसा ही मौसम होने की चेतावनी जारी की है। इस बीच मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 30.8 जबकि गया में 34 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बारिश के कारण लोग गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं और अगले कुछ दिन ये राहत बरकरार रह सकती है।

सामान्य स्थितियां
पूर्वी बिहार और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तथा झारखंड के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण और निम्न स्तर पर एक कम दबाव का क्षेत्र मेघालय सहित मणिपुर तक। निम्न स्तर पर एक पूर्व-पश्चिम कम दबाव का क्षेत्र पंजाब से लेकर हरियाणा व पश्चिमी मध्य प्रदेश होते हुए पश्चिमी-पूर्वी मध्य प्रदेश तक। उप ऊष्णकटिबंधीय पश्चिमी जेट 23 और 27 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर भारतीय क्षेत्र के ऊपर।

मौसम का अनुमान
उक्त प्रणालियों के प्रभाव से पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत में अगले 2-3 दिनों तक कुछ स्थानों पर वर्षा/तूफान की आशंका।

तूफान तथा भारी वर्षा का चेतावनी 

1 मई

पश्चिम बंगाल व सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा व झारखंड के कुछ स्थानों में गरज/ओले के साथ तूफान। बिहार तथा ओडिशा के कुछ स्थानों पर गरज के साथ तूफान तथा असम व मेघालय, नगालैंड, मणिपुर के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ तूफान। असम व मेघालय, मिजोरम व त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल व सिक्किम तथा ओडिशा के कुछ स्थानों में भारी वर्षा की संभावना।

2 मई

गंगा की तराई वाले पश्चिम बंगाल व ओडिशा के गरज के साथ तूफान तथा असम व मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालय, पश्चिम बंगाल व झारखंड में तेज़ हवाओं के साथ तूफान। असम व मेघालय तथा ओडिशा के कुछ स्थानों में भारी वर्षा।

3 मई

गंगा की तराई वाले पश्चिम बंगाल व ओडिशा के कुछ स्थानों में गरज के साथ तूफान।

Leave a Reply

Your email address will not be published.