बिहार की सब से चर्चित मुखिया रितु जयसवाल और गणितज्ञ आनंद कुमार करेंगे आई.आई.टी मुम्बई में होने वाले SEE Talks में बिहार का प्रतिनिधत्व।

एक बिहारी सब पर भारी

आगामी 16 जून को मुंबई में भारतीय प्रौद्योकि संस्थान (IIT), पोवाई में होने वाले एक उच्च स्तर के कार्यक्रम SEE Talks (School of Entrepreneurial Exploration) में हिस्सा लेने एक प्रमुख वक्ता के रूप में सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा प्रखंड के सिंहवाहिनी पंचायत की चर्चित मुखिया श्रीमती रितु जयसवाल बिहार की ओर से अपनी बातों को रखेंगी।

जहाँ ऐसे कार्यक्रम में देश के बहुत ही जाने माने सफल लोग रहेंगे, वहीं वैसे व्यक्तित्वों के बीच भारतीय लोकतंत्र की सब से छोटी इकाई पंचायत की एक प्रतिनिधि का एक प्रमुख वक्ता के रूप में होना पूरे जिले केलिए ही नहीं बल्कि राज्य के लिए भी एक गौरवपूर्ण क्षण होगा। देश के अलग अलग भाग से पंजीयन करा के आये श्रोताओं को रितु जी के 20 मिनट के सत्र के दौरान संयुक्त रूप से श्री अरुण कुमार जी भी संबोधित करेंगे जो कि 1995 बैच के IAS (allied) अधिकारी रह चुके हैं और अब स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले कर बिहार की मिट्टी पर हीं UPSC में रुचि रखने वाले बच्चों को मार्गदर्शित कर रहे।

School of Entrepreneurial Exploration और IIT Bombay की Entrepreneurship Cell प्रत्येक साल संयुक्त रूप से SEE TALKS का आयोजन करती है जिसमें देश के अलग अलग व्यवसाय के लोगों को, जिनमें संघर्ष के साथ कभी न हार मानने का जज़्बा हो और जो अपने आस पास एक बड़े सकारात्मक बदलाव लाने की वजह बने हों, वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाता है। देश के जाने माने लोगों के बीच इस बार बिहार से ही रितु जयसवाल जी के अलावा सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार जी और एक युवा उद्यमी रंजन मिस्त्री भी वहाँ होंगे। विस्तृत जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक से ले सकते हैं http://seetalks.in

रितु जयसवाल जी को बिहार में आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने पिछले साल की ज़बरदस्त बाढ़ का अपने पंचायत में डट कर सामना किया था और सभी समस्या से लड़ते हुए उन्होंने पिछले 2 सालों में अभूतपूर्व विकास के कार्य किये हैं। जैसे 2200 के करीब शौचालय बनवाना, दर्जनों सोलर वाटर पम्प्स और सोलर लाइटें लगवाना, महिलाओं केलिए सैनिटरी नैपकिन बैंक खुलवाना, युवाओं को रोजगार दिलवाना जैसे असंख्य कार्य किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.