कभी अपना देश छोड़कर पाकिस्तान भागा था यह क्रिकेटर, IPL ने बदल दी किस्मत और बन गया करोड़पति

Other Sports

पटना: आईपीएल सीजन-11 में अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान जबरदस्त सुर्खियों में छाए हुए हैं। केकेआर के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर मैच में राशिद की एकतरफा परफॉर्मेंस के दम पर ही हैदराबाद की टीम ने कोलकाता को 14 रनों से हराकर सीजन-11 के फाइनल में जगह बना ली है। दूसरे क्वालिफायर में राशिद खान ने पहले केवल 10 बॉल पर नाबाद 34 रनों की धुंआधार पारी खेली और फिर गेंदबाजी में 4 ओवर में केवल 19 रन देकर 3 विकेट भी झटके।

19 साल का यह शानदार गेंदबाज अफगानिस्तान जैसे बेहद गरीब और आतंकवाद से जूझ रहे देश से आते हैं। उनका बचपन कई तरह की मुश्किलों और तकलीफों के बीच गुजरा है। राशिद खान का जन्म 20 सितंबर 1998 में अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वो अफगानिस्तान के जलालाबाद से आते हैं और वह 10 भाई-बहनों में से एक हैं। राशिद जब छोटे थे, तब अफगानिस्तान में तालिबान की वजह से गृहयुद्ध से जूझ रहा था। जिसके बाद उनके परिवार को देश छोड़कर भागना पड़ा था।

राशिद खान का परिवार अफगानिस्तान से भागकर पाकिस्तान चला गया था। इसके बाद कुछ साल तक राशिद का परिवार पाकिस्तान में रहा और फिर गृहयुद्ध खत्म होने के बाद दोबारा अफगानिस्तान लौट आया। इसके बाद राशिद ने अपनी नॉर्मल लाइफ और स्कूलिंग शुरू की। राशिद खान विराट कोहली के साथ ही शाहिद अफरीदी के भी बड़े फैन है। राशिद बताते है कि उनके 5 भाई है और सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए वह हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी वजह से आज वो इतनी अच्छे तरीके से प्रेशर हैंडल करते है।

2017 में राशिद खान की किस्मत चमकी और उन्हें IPL ऑक्शन में 4 करोड़ रुपए में हैदराबाद ने अपने साथ जोड़ा। खास बात यह भी थी कि उस नीलामी में राशिद का बेस प्राइस 50 लाख रुपए ही था। पहली बार एक झटके में करोड़पति बनने के बाद राशिद को यकीन ही नहीं हुआ था कि उन्हें इतनी ऊंची कीमत मिली है।

इसके बाद IPL 2018 के लिए हुई ऑक्शन में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 9 करोड़ रुपए में खरीदा। इस साल भी आईपीएल में उनको इतनी बड़ी रकम में खरीदने की वजह उनका पिछले साल आईपीएल में किया गया प्रदर्शन रहा। 2017 में IPL डेब्यू करते हुए राशिद ने 14 मैचों में 17 विकेट लेकर अपना जलवा दिखा दिया था। इस दौरान उनकी इकोनॉमी भी 6.63 थी जो की 2017 आईपीएल में सबसे शानदार थी।

Source: live news

Leave a Reply

Your email address will not be published.