पटना में लगने लगा बिजली का स्मार्ट प्रीपेड मीटर, उपभोक्ताओं और कंपनी को होगा फायदा

खबरें बिहार की

Patna: राजधानी के बिल्डिंगों में बिजली विभाग की ओर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाने लगा है. इस मीटर को कंपनी फ्री ऑफ कॉस्ट लगा रही है. इस प्रीपेड मीटर से उपभोक्ताओं के साथ-साथ बिजली कंपनी को भी फायदा मिलेगा.

बता दें कि इस मीटर को उपभोक्ता स्मार्टफोन से ऑनलाइन या बिजली कंपनी के रिचार्ज काउंटर पर जाकर रिचार्ज कर सकेंगे. उपभोक्ता जितने का रिचार्ज करेंगे, उतने का ही बिजली उपयोग कर सकेंगे.

‘डिले पेमेंट पर नहीं लगेगा एक्सट्रा चार्ज’
प्रीपेड मीटर लगवाने वाले एक्सक्यूटिव इंजीनियर संदीप कुमार ने बताया कि इस मीटर के लगने के बाद बिजली कंपनी को मीटर रीडिंग कर बिल नहीं भेजना होगा. कंपनी को बकाया वसूलने और लाइट काटने की झंझट से भी मुक्ति मिलेगी. वहीं, उपभोक्ताओं को डिले पेमेंट पर एक्सट्रा चार्ज भी जमा नहीं करना पड़ेगा. बिजली कंपनी के अनुसार पेसू के सभी डिवीजन इंजीनियर स्मार्ट प्रीपेड मीटर की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

500 से 700 प्रीपेड मीटर प्रतिदिन इंस्टॉल
बताया जा रह है कि शहर में प्रतिदिन 500 से 700 नया प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा है. मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को रिचार्ज के लिए एक दिन का समय मिलेगा. उसके बाद बिजली कट जाएगी. वहीं, उपभोक्ताओं के घर में मीटर लगते ही रजिस्टर्ड नंबर और ईमेल पर रिचार्ज की सूचना मिलेगी. साथ ही कंपनी की ओर से रिजस्टर्ड नंबर पर बिजली को लेकर सारी सूचना आती रहेगी.

Source: Etv Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.