एक अनोखा आयोजनः समाज के सभी तबके के बच्चों सहित लड़कियाों का भी उपनयन संस्कार

आस्था प्रेरणादायक

बिहार के समस्तीपुर जिले के मरिचा गांव में स्थित माता गायत्री मंदिर परिसर में एक अनोखे समूहिक उपनयन संस्कार समारोह का आयोजन किया गया। इसमें समाज के सभी तबके के बच्चों सहित कन्या का भी उपनयन संस्कार पूरे वैदिक विधि-विधान से सम्पन्न हुआ।

 

समारोह के आयोजक इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू ) नई दिल्ली में पत्रकारिता के सहायक आचार्य डॉ. अमित कुमार ने किया। अमित कुमार ने बताया कि जब उनके बेटे कनिष्क के उपनयन संस्कार की बात हुई तो उन्होंने उसी समय यह तय किया था कि ऐसे सामूहिक उपनयन संस्कार का आयोजन करेंगे जिसमें हिन्दू समाज के सभी वर्ग के बच्चे और कन्याएं भी शामिल होंगी। उनके अनुसार एक ही यज्ञ वेदी पर बैठे सवर्ण, पिछ्ड़े एवं दलित समुदाय के बच्चों सहित एक कन्या को भी यज्ञोपवीत संस्कार कराते हुए देखना बहुत ही सुखद अनुभव था।

इस समारोह में उपनयन संस्कार करवाने वाली कन्या अनिष्का ठाकुर के बैंक अधिकारी पिता असीम कुमार अपनी बेटी के उपनयन संस्कार पर काफी प्रसन्न दिखे। उन्होंने बताया कि उपनयन संस्कार हर बच्चे का होना चाहिए। इसमें लड़के एवं लड़कियों के बीच अंतर करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके अनुसार डॉ. अमित कुमार की तरफ से जब अनिष्का के उपनयन संस्कार का प्रस्ताव आया तो उन्हें शुरुआत में थोड़ी हिचक हुई, लेकिन डॉ. अमित के इस विचार से पूर्णतःसहमत थे कि जनेऊ हमारे शरीर पर एक रिमाइंडर के तौर पर रहता है जो हमेशा अच्छे संस्कारों के बारे में हमें याद दिलाता रहता है। अच्छे संस्कारों पर सभी बच्चों का अधिकार है, चाहे वह बेटा हो या बेटी या फिर समाज के किसी भी वर्ग से आता हो।

इस समारोह का उत्साहपूर्ण आयोजन जागृति पब्लिक स्कूल परिसर स्थित माता गायत्री मंदिर में किया गया। जहाँ क्षेत्र के प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ. अवध किशोर ठाकुर एवं प्रो. अनंत नारायण दास ने सभी छह बच्चों (कनिष्क, अनिष्का, राघव, रौनक, शिवम एवं नैतिक) को यज्ञोपवीत धारण करवाया। इस अवसर पर उपनयन करवाने वाले बच्चे-बच्चियों के परिजनों के अलावा स्थानीय लोग भी अच्छी संख्या में उपस्थित रहे। सभी ने सादगीपूर्ण लेकिन सुंदर आयोजन के लिए अशोक कुमार, अरुण कुमार एवं असित कुमार को धन्यवाद दिया और समाज में ऐसे सकारात्मक आयोजन आगे भी होते रहने की आशा व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *