ईद का इंतजार खत्‍म होने वाला है, चांद रात का एलान करेगी इमारत-ए-शरिया

जानकारी

इबादत का महीना रमजान का 28वां रोजा शनिवार को पूरा हो गया। शाम से लेकर पूरी रात रमजान के पांचवें और अंतिम शबे कद्र में मुसलमानों ने अल्लाह की इबादत की। अब सभी को ईद का चांद दिखने का इंतजार है। चांद दिखने का एलान पटना में इमारत-ए-शरिया के अलावा अन्‍य इस्‍लामिक संस्‍थाओं की ओर से किया जाएगा। इसकी जानकारी हम आपको इसी खबर के जरिए तुरंत अपडेट करेंगे। अगर आज चांद दिखा तो कल ईद मनाई जाएगी।

चांद नहीं दिखे तो मंगलवार को मनेगी ईद 

शनिवार और रविवार की पूरी रात लोगों ने गुनाहों के लिए माफी मांगी और अच्छा इंसान बन कर इंसान व इंसानियत की हिफाजत के लिए जिंदगी गुजारने की दुआ मांगी। रविवार को 29वां रोजा पूरा होते ही शाम में लोगों से ईद का चांद देखने की अपील विभिन्न धार्मिक संगठनों द्वारा की गयी है। चांद नजर आने पर सोमवार को ईद मनाई जाएगी। यदि चांद नहीं दिखा तो मंगलवार को ईद मनाई जाएगी। ईद की नमाज के लिए राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों में स्थित ईदगाहों एवं जामा मस्जिदों में तैयारी पूरी कर ली गयी है। साफ-सफाई, रोशन, पानी, बिजली की व्यवस्था करने के साथ प्रबंधन कमेटी के सदस्य अन्य तैयारियों में जुटे हैं।

पटना में देखते ही बन रहीं ईद की तैयारियां 

ईद का चांद रविवार को नजर आने की संभावना को देखते हुए चांद रात की खुशियां मनाने की शहर में हर तरफ तैयारी नजर आ रही है। शापिंग माल, मार्केट से लेकर ईद को लेकर मोहल्लों में सजी कपड़ा, बर्तन, लच्छा, टोपी, इत्र, मेवा, बाकरखानी आदि की दुकानों में चहल पहल बढ़ी रही। शाही ईदगाह गुलजारबाग के सचिव अली हसन ने कहा कि अल्लाह के आदेशानुसार रमजान में रोजा रखने, इबादत करने के बाद बंदे ईदगाहों एवं मस्जिदों ने एक मजदूर की तरह अपनी मजदूरी अल्लाह से लेने के लिए जमा होंगे। नमाज पढ़ कर रब का शुक्रिया अदा करेंगे। अल्लाह बंदे को ईद जैसी बेशकीमती खुशी का तोहफा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.