मुखिया रितु जायसवाल की कोशिश से दिवाली से पहले सोलर लाइट से जगमगाएगी सिंहवाहिनी

खबरें बिहार की

पटना : कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों…जी हां कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बिहार की बेटी और सीतामढ़ी जिला के सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल ने।

बाढ़ की त्रासदी झेलने के बाद भी इस महिला मुखिया ने हार नहीं माना। जी जान से पंचायत वासियों के विकास के लिए काम में लग गई। इसी बीच उनके अथक प्रयास से पंचायत वासियों को खुशखबरी मिली है।

बताया जाता है कि दिपावली से पहले पूरा पंचायत सोलर लाइट से जगमगा जाएगा। इसके लिए विधिवत एक एनजीओ की मदद से सामानों का खेप पंचायत तक पहुंच चुका है।

अपने फेसबुक पोस्ट में रितु जायसवाल कहती हैं कि-पंचायत की मुखिया बनने के बाद ही हमनें आरोह फाउंडेशन, दिल्ली से संपर्क कर के हमारे पंचायत केलिए अत्याधुनिक Solar Street Lights की मांग की थी जो कल शाम हमारे यहाँ पहुँच चूका है।

इन लाइटों की संख्या है 340, जिसे हम लोग पुरे पंचायत के मुख्य सड़क, चौक चौराहों के साथ साथ आस पड़ोस के 5 और पंचायतों (विशुनपुर गोनाही, मधेसरा, भुतही, मरपा और भलुआहां) में अधिष्ठापित करने जा रहे।

इस प्रोजेक्ट के बाद हम सिंहवाहिनी पहुँचने केलिए यदि भुतही हाईवे (NH 77) से उतरेंगे तो कहीं भी अँधेरे का सामना नहीं करना पड़ेगा, जो की सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी एक बेहतर पहल होगी।

बताना चाहूंगी कि इसके अलावा इसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इन सभी 6 पंचायतों में कुल 1075 शौचालय का निर्माण कार्य भी अब समापन पर है और आगे 10,000 लीटर की क्षमता वाली पानी की टंकी के साथ 53 सोलर वाटर पम्प भी लगाए जाएंगे।

अभी लाइटों के पहुँचने से हम सब गाँव वालों में ख़ुशी की एक लहर है। सोंचा था इतने कष्ट झेलने के बाद जो हमारी मुख्य सड़क बनी थी, उस पर इन लाइटों के लग जाने के बाद पंचायत कितना सुन्दर दिखने लगता। पर बाढ़ ने सब बर्बाद कर दिया और हम फिर से सड़क विहीन हो गए।

खैर प्रकृति को जो मंज़ूर था वो हुआ। हम सब ने पूरी एकता के साथ आप सब के सहयोग से उस विकट परिस्थिति का सामना किया। और अब इन लाइटों को देख, हम सब के मुरझाए चेहरे दोबारा खिल उठे हैं।

हमारे गाँव नरकटिया में हमारे घर पर उतारी गई इन लाइटों की खेप के साथ बच्चों के साथ अठखेलियाँ करती कुछ खुशहाल तसवीरें आप से साझा कर रही हूँ। दिवाली तक सौर्य ऊर्जा से प्रकाशित सिंहवाहिनी पंचायत की तसवीरें आ जाएंगी। अभी के लिए आप सब को दुर्गा पूजा की अनंत शुभकामनायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.