Covid-19 के बढ़ते प्रकोप का असर; राजगीर में नेचर सफारी और ब्रह्मकुंड अगले आदेश तक बंद

कही-सुनी

Patna: Covid-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजगीर के ब्रह्मकुंड परिसर और नेचर सफारी को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। संक्रमण के बढ़ते चेन को देखते हुए नालंदा जिला प्रशासन ने ब्रह्मकुंड और नेचर सफारी के साथ सप्तधारा के गेट पर भी ताला जड़ दिया है। DFO K. नेशामणि ने बताया कि पर्यटकों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। इन जगहों पर ही अत्यधिक भीड़ उमड़ती है।

इसलिए ये फैसला लिया गया है। फिलहाल, तकनीकी खराबी के कारण 8 शीटर रोपवे पहले से ही बंद है। आदेश के बाद ब्रम्हकुण्ड के मुख्य द्वार पर तालाबंदी हो गई है। ब्रम्हकुण्ड में तालाबंदी के बाद स्थानीय पंडा और दुकानदारों में मायूसी छा गई है। उन्होंने बताया कि अभी हमलोग लॉकडाउन से उभरे भी नहीं थे कि फिर से पर्यटन स्थलों को बंद करवा दिया गया। ऐसे में परिवार के भरण पोषण के लिए सोचना पड़ेगा।

आदेश के बाद पर्यटकों से गुलजार रहनेवाले राजगीर में वीरानी छा गई है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। कुछ पर्यटक आते भी हैं तो उन्हें बिना कुंड स्नान किए ही घर लौटना पड़ रहा है। इसके अलावा नेचर सफारी में भी सपाटा करने का मौका मिल रहा है। राजगीर में नेचर सफारी का जब से शुभारंभ हुआ था तभी से पर्यटकों की भीड़ वहां देखी जा रही थी।

Source: Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *