राज्य में लगेगा ई-रिक्शा का प्लांट, बिहार सरकार को मिला प्रस्ताव

कही-सुनी

बिहार में धीरे-धीरे निवेश का माहौल बनने लगा है। राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति और बड़े बाजार को देखते हुए कई कंपनियां बिहार में निवेश करने को आगे आई हैं। पिछले दिनों पटना ई-व्हीकल पर आयोजित सेमिनार में भाग लेने आई ई-रिक्शा बनाने वाली जापानी कंपनी टेरा मोटर्स ने राज्य में निवेश करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

दरअसल यह कंपनी बिहार में हर माह 1000 ई-रिक्शा बेच रही है। इतने बड़े बाजार को देखते हुए कंपनी बिहार में भी प्लांट लगाने की सोच रही है। कंपनी के प्रतिनिधि कौसिकी नाका गावा ने कहा कि अगर राज्य सरकार पटना के इर्द-गिर्द प्लांट के लिए जमीन दे तो हम यहां निवेश करने को तैयार हैं।

राज्य की नई औद्योगिक नीति के तहत मिलने वाली सुविधाओं के अतिरिक्त भी कुछ टैक्स में सरकार छूट दे। गावा ने बताया कि कंपनी यहां उत्पादन शुरू कर पड़ोसी राज्यों को भी ई-रिक्शा भेजने की योजना बना रही है।

अबतक 9300 करोड़ का प्रस्ताव

नई औद्योगिक नीति 2016 लागू होने के बाद से अभी तक निवेश प्रोत्साहन बोर्ड को लगभग 9300 करोड़ का निवेश प्रस्ताव मिला है। अभी तक छोटे-बड़े मिलाकर 691 निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इससे तकरीबन 13348 लोगों को प्रत्यक्ष और 20 हजार अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है।

आईटीसी और ब्रिटेनिया जैसी बड़ी कंपनियों ने भी राज्य में निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई है। हालांकि दोनों कंपनियों की बिहार में पहले से भी फैक्ट्रियां लगी हुई हैं। सर्वाधिक निवेश प्रस्ताव खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.