दुर्गा मेला में खलल डाल सकती है बारिश, इन जिलों में तीन दिन बरसात का अलर्ट

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में कई जिलों में हो रही दुर्गा पूजा और दशहरा मेले में बारिश दखल दे सकती है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक सूबे के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग ने 3 – 5 अक्टूबर तक सूबे के 12 जिलों में हल्की बरसात की सूचना जारी की है वहीं राज्य के 4 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने की 10 तारीख तक पुरे राज्य में छिटपुट और कहीं कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। बीते तीन दिनों से बंगाल की खाड़ी के ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवाओं का असर बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी झारखंड होते हुए बिहार में आ रही है, इसलिए बरसात की संभावना जताई जा रही है।

बिहार की राजधानी पटना में आज और कल बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार पटना में सोमवार और मंगलवार को बारिश की उम्मीद है। दुर्गा पूजा और दशहरा मेले में इस बार बरसात दखल डाल सकती है। बीते दो सालों से कोरोना के कहर के बाद इस बार सूबे में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है। लोगों में भी दुर्गा पूजा मेले को लेकर काफी उत्साह है। ऐसे में बारिश का कहर दुर्गा पूजा पंडालों पर पड़ सकता है।

इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने 3 अक्टूबर को सूबे के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व हिस्से सहरसा, बांका, जमुई, अररिया,खगड़िया, सुपौल  सहित राज्य के 12 जिलों में मध्यम बरसात की सूचना जारी की है। राज्य के 4 जिलों पश्चिमी चंपारण, भागलपुर, बांका और मुंगेर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

6 अक्टूबर को लौट जाएगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार सूबे में मानसून 6 अक्टूबर के बाद मानसून लौट जायेगा। इससे पहले सूबे के कई हिस्से में हल्की बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग ने बताया कि सामान्य तौर पर बिहार में 5 अक्टूबर से मानसून की विदाई होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.