आज खुल जाएगा दुम्मा मार्ग, देवघर में एक महीने तक लगेगा कांवरियों का महाकुंभ

संस्कृति और परंपरा

राजकीय श्रावणी मेला के उद्घाटन की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। आज दोपहर मुख्यमंत्री रघुवर दास राजकीय श्रावणी मेले का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद कांवरियों के लिए दुम्मा प्रवेश द्वारा को खोल दिया जाएगा और एक माह तक यहां कांवरियों का महाकुंभ लगेगा। उद्घाटन को लेकर झारखंड सीमा दुम्मा उद्घाटन स्थल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। रंग-बिरंगी रोशनी से कांवरिया पथ सराबोर हो रहा है।
इस बार कांवरिया पथ को बेहतर तरीके से सजाया गया है। कांवरियों को इस बार झारखंड की सीमा में प्रवेश करने के साथ ही बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

उद्घाटन समारोह को लेकर दुम्मा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं, मेला के उद्घाटन के साथ क्यू कॉम्पलेक्स फिल्टरेशन प्लांट के उद्घाटन की भी संभावना है। पूरा प्रशासनिक महकमा उद्घाटन की तैयारी में लगा है। उद्घाटन समारोह में इसबार सरदार पंडा को भी निमंत्रण दिया गया है।

इसके साथ ही उद्घाटन समारोह में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, श्रम नियोजन कौशल विकास मंत्री राजपलिवार, सांसद निशिकांत दुबे, विधायक नारायण दास सहित अन्य कई लोगों के मौजूद रहेंगे।
बताया जाता है कि नेहरू पार्क में भी चार पंडाल का निर्माण कराया गया है। रूट लाइन में कहीं-कहीं बचे पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस बार कांवरियों को खिजुरिया से सड़क पर प्रवेश करते ही शेड की सुविधा मिलेगी, जिससे कांवरियों को धूप और बारिश से राहत मिलेगी। शिव गंगा के पानी को साफ करने के लिए फिल्टरेशन प्लांट का भी शुभारंभ किया जाएगा। श्रावणी मेले के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

करीब 12000 सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरा भी विभिन्न जगहों पर लगाए गए हैं। ताकि चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.