‘दिल्ली या अन्य जगहों पर बिहार से आये लोगो का बिहारी बोलकर दुसरे लोग मजाक उड़ाते है’- क्या ये सच है???

खबरें बिहार की

लोग कहते है दिल्ली या अन्य जगहों पर बिहार से आये लोगो का बिहारी बोलकर दुसरे लोग मजाक उड़ाते है। क्या ये सच है???

नहीं मुझे तो नहीं लगता, दरअसल जिन्हें ऐसा लगता है उनका कोई मजाक नहीं उड़ाता बल्कि वो अपना मजाक खुद उड़वाते है। आखिर आप बिहारी है तो आपको कोई बिहारी क्यों ना बोले कोई?

गलती आपकी है कि आपको जब कोई बिहारी बुलाता है तो आप उसे नेगेटिव लेते है और समझते है कि कोई आपको गाली दे रहा है, जबकि आपको तो कोई बिहारी बुलाये तो आपको गर्व होना चाहिए की आप अपने राज्य को रिप्रेजेंट कर रहे है।

बिहारी शब्द को गाली जैसा खुद बिहारियों ने बनाया है, इसके लिए किसी और प्रान्त के लोगो को दोषी नहीं कहे। हम आप खुद दोषी है इसके लिए।



मुझे याद है जब मैं दिल्ली आया तो मेरे नए नए जितने भी दोस्त थे वो सारे दिल्ली वाले थे, वो बिहारी कह के बुलाते थे, और जब वो मेरे नाम से बुलाते थे मैं उन्हें अक्सर कहता था यार मुझे ना बिहारी ही बोला कर एक अलग ही गर्व महसूस होता है।

और तब उनका जो जवाब होता था सबको जानना चाहिए। वो कहते थे कि ‘यार तुझ जैसा हर बिहारी क्यों नहीं है? पता नहीं क्यों प्यार से भी बिहारी कहने पे लोग समझने लगते है कि गाली दे रहे हम। आखिर अपने राज्य के नाम से पहचाने जाने से शर्म क्यों? ये तो गर्व की बात होनी चाहिए, जबकि तेरे बिहार ने इतना कुछ दिया है देश को।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.