बिना हेलमेट पीछे भी मत बैठिएगा: 25 मार्च से 10 दिन तक पटना में विशेष जांच अभियान

खबरें बिहार की

पटना: यह खबर उन लोगों के लिए है, जो ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। जिनके पास गाड़ी है और वो उसे चलाते भी हैं, लेकिन इसके उनके पास लाइसेंस नहीं है। बगैर लाइसेंस के बाइक चलाते हैं। ट्रिपल लोड हो कर बाइक चलाते हैं। बाइक पर पीछे बैठने के बाद भी हेलमेट नहीं लगाते हैं। फोर व्हीलर चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं।

इस तरह से ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने वालों पर अब विशेष तौर पर नजर रखी जाने वाली है। बगैर परमिट के ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी पटना की ट्रैफिक पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। ऐसे लोगों के पकड़े जाने पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। दरअसल, सोमवार को पटना ट्रैफिक पुलिस ने 25 मार्च से पूरे राजधानी में विशेष तौर पर जांच अभियान चलाने की घोषणा कर दी है, जो कम से कम 10 दिनों तक चलेगी।

बाइक पर पीछे बगैर हेलमेट दिखे तो कार्रवाई

ट्रैफिक SP अमरकेश दारपीनेनी के अनुसार शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यह अभियान चलाया जाएगा। वहां पर ट्रैफिक पुलिस के अफसर और जवान मुस्तैदी से नियमों का पालन नहीं करने वालों को पकड़ेंगे। राजधानी में अभी बाइक पर पीछे बैठने वाले लोग बगैर हेलमेट के ही दिखाई देते हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। इस विशेष जांच अभियान के दौरान ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। बाइक पर पीछे बैठे लोग बगैर हेलमेट के मिले तो उन्हें भी जुर्माना भरना होगा। ग्रामीण इलाकों के परमिट पर शहर के अंदर ऑटो और टेम्पो चलाने वालों पर भी सख्त नजर रहेगी, बगैर परमिट के चलाने वालों से भी जुर्माना वसूला जाएगा।

गलत तरीके से गाड़ी की पार्किंग करने वालों पर500 रुपए
फोर व्हीलर चलाते वक्त ड्राइवर और पैसेंजर द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने पर1000 रुपए
बाइक/स्कूटर आदि टू व्हीलर गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट नहीं लगाने पर1000 रुपए
बाइक/स्कूटर आदि टूव्हीलर गाड़ी पर ट्रिपल राइडिंग करने वालों पर1000 रुपए
टूव्हीलर वाहनों पर पीछे बैठने वालों द्वारा हेलमेट नहीं पहने जाने पर1000 रुपए
बिना परमिट ऑटो व टेम्पो चलाने वालों पर2000 रुपए
रांग साइड गाड़ी चलाने वालों पर5000 रुपए
बिना लाइसेंस के किसी भी तरह का वाहन चलाने वालों पर5000 रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *