DMCH नहीं, दरभंगा में दूसरी जगह होगा AIIMS का निर्माण, समाधान यात्रा में CM नीतीश का ऐलान

खबरें बिहार की जानकारी

समाधान यात्रा के क्रम में गुरुवार को दरभंगा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने 164.31 करोड़ की लागत से बने तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए डीएमसीएच से बाहर नई जगह को चिह्नित किया जा रहा है। किस जगह एम्स बनेगा, इस सवाल पर टिप्पणी नहीं की। रामचरितमानस के संबंध में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के विवादित बयान के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि उन्हें पता नहीं है, इस संदर्भ में उनसे पूछ लेंगे। बक्सर में भूमि अधिग्रहण के विवाद को ले वहां के डीएम को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

फ्लोटिंग सोलर प्लांट का मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

मुख्यमंत्री इससे पहले मनीगाछी प्रखंड की ब्रह्मपुरा-भटपुरा पंचायत पहुंचे। जीविका दीदियों के साथ संवाद व समूह द्वारा संचालित दुकानों का निरीक्षण किया। अनुसूचित जाति बस्ती का अवलोकन किया। यहां मखाना प्रोसेसिंग में लगे लोगों की समस्याओं से अवगत हुए। मुख्यमंत्री ने इसके बाद कादिराबाद में फ्लोटिंग सोलर प्लांट का जायजा लिया। तालाब के नीचे मछली एवं ऊपर सौर ऊर्जा के उत्पादन के प्रयोग की सराहना की। हायाघाट प्रखंड के होरलपट्टी में गंगासागर तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। मंत्रियों व अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक सीएम ने समाहरणालय में समीक्षा बैठक की।

एम्स के लिए चिह्नित डीएमसीएच के भवन के तोड़-फोड़ पर रोक

स्वास्थ्य विभाग के अपर प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने गुरुवार को एम्स की जमीन पर डीएमसीएच के भवन के तोड़फोड़ पर रोक लगा दी है। साथ ही अपर प्रधान सचिव ने दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल को नया लुक देने के लिए 1035 करोड़ राशि स्वीकृत करने की घोषणा की है। दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल के जीविका भोजनालय के उदघाटन के मौके पर आए अपर प्रधान सचिव ने यह बातें कहीं।

अपर प्रधान सचिव ने बिहार मेडिकल सर्विसेज इंफ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि इसके पहले जब प्राचार्य डा. केएन मिश्रा ने दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल की भवन को तोड़ फोड़ नहीं करने का निर्देश दिया था। इनके निर्देश का पालन क्यों नहीं हुआ। प्राचार्य अगर कोई निर्देश देते हैं तो इनकी गरिमा का ख्याल रखा जाय। साथ ही दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल की भवन के तोड़-फोड़ पर शीघ्र रोक लगाएं। अपर प्रधान सचिव ने डीएमसीएच के प्राचार्य और अधीक्षक की उपस्थिति में यह बातें कहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.