दिवाली से पहले बिहार के 13 पटाखा कारोबारियों के दुकानों पर रेड, 5 करोड़ का पटाखा जब्त

खबरें बिहार की जानकारी

वाणिज्य कर विभाग ने राज्य के विभिन्न जिलों में 13 पटाखा व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की और पांच करोड़ रुपये का पटाखा जब्त किया। विभागीय सूत्रों के अनुसार, डेटा एनालिटिक्स के आधार पर व्यवसायियों को चिह्नित करने के बाद आयुक्त-सह-सचिव के निर्देश पर विभाग द्वारा विभिन्न दलों का गठन कर भागलपुर, दरभंगा, औरंगाबाद, गया, सासाराम, पटना, रक्सौल, किशनगंज, शाहाबाद, गोपालगंज में एक-एक तथा मुजफ्फरपुर में तीन यानी कुल 13 प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया गया।

शनिवार को किए गए औचक निरीक्षण के क्रम में विभाग द्वारा लगभग 2 करोड़ रुपये की बिक्री का छिपाव पाया गया, जबकि पांच करोड़ रुपये के माल की जब्ती की गई। कई प्रतिष्ठानों द्वारा निरीक्षण के क्रम में पाए गए माल के संबंध में लेखापुस्त प्रस्तुत नहीं किये गए। एक प्रतिष्ठान के निरीक्षण की प्रक्रिया रविवार को भी जारी थी।

इसके अलावा विभाग द्वारा पटना में दो ट्रांसपोर्ट के गोदामों का भी निरीक्षण किया गया। अंचल द्वारा कई दिनों से कुछ ट्रांसपोर्टरों के कार्यकलाप पर नज़र रखी जा रही थी। इसी क्रम में जांचोपरांत दो ट्रांसपोर्ट के गोदामों में छापेमारी की गई। निरीक्षण के क्रम में इन दोनों जगहों पर जीएसटी से संबंधित घोर अनियमितताएं पाई गईं। इन गोदामों में भारी मात्रा में पटाखों के साथ-साथ लाखों के अन्य माल भी रखे हुए पाए गए। इनके यहां लगभग एक करोड़ से अधिक मूल्य के पटाखे ज़ब्त किए गए। इन ट्रांसपोर्टरों के यहां बड़े पैमाने पर अनिबंधित डीलर्स से व्यापार के साक्ष्य भी मिले हैं।

विभाग की आयुक्त-सह- सचिव द्वारा बताया गया कि निरीक्षण के क्रम में पाई गई अनियमितताओं के विरुद्ध कानून के अनुसार दंड लगाया जाएगा। ट्रांसपोर्ट गोदाम के मामले में करदाताओं के साथ साथ कर अपवंचना में संलिप्त ट्रांसपोर्टरों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.