आज से दिवाली तक प्रतिदिन करें ये 6 उपाए, चमक जाएगी किस्मत

आस्था

नवरात्र समाप्त होने के साथ ही अब सभी बेसब्री से दिवाली का इंतजार कर रहे हैं

दिवाली का त्योहार सभी को भाता है. दीप जलाकर धरा के अंधकार के खत्म करने का संकल्प के साथ लोग इस त्योहार का आनन्द लेते हैं ।

साथ ही इस त्योहार में मां लक्ष्मी की पूजा कर सुख समृद्धी की प्राप्ति की कामना की जाती है। इस बार भी आप मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर उनसे सौभाग्य की कामना कर रहे होगें तो हम आपको बता दें इसके लिए आप दिवाली तक का इंतजार मत करिए बल्कि आज से ही उन्हे प्रसन्न करने के लिए कुछ आसान से उपाए कीजिए।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसे दिवाली तक प्रतिदिन करने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है ।

1 घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाए

दीपावली में सभी कामना करते हैं कि मां लक्ष्मी उनके घर पधारे और उनके घर में हमेशा धन धान्य बना रहे ..अगर आप भी कुछ ऐसी ही कामना कर रहे हैं तो आज से ही घर के मुख्य दरवाजे पर शाम के समय दीपक अवश्य जलाइए।

2 घर में करे गंगाजल का छिड़काव

हिन्दु धर्म में गंगाजल का विशेष महत्व है ..इसे बहुत पवित्र वस्तु मानी जाता है। मान्यता और प्रचनल है कि प्रत्येक त्योहार उत्सव पर घर में इसका छिड़काव अवश्य होना चाहिए। इसलिए दिवाली के पहले ही आप इस पवित्र जल के छिड़काव के जरिए अपने घर को पवित्र जरूर करें।

3 शिवलिंग के पास जलाए दीपक

शिवपुराण के अनुसार शाम के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.. इसलिए आज से ही प्रत्येक शाम शिवलिंग के पास दीपक अवश्य जलाइए।

4 मुख्य दरवाजे पर रंगोली बनाए

हिन्दु धर्म में कला और संस्कृति का विशेष महत्व है.. देवताओं को भी कला से विशेष लगाव रहा है ..इसलिए देवी देवताओं के स्वागत के लिए घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाने का चलन है .. आप भी प्रत्येक शाम घर के दरवाजे पर रंगोली जरूर बनाइए।

5 घर का वातावरण रखें सुगंधित

हिन्दु धर्म में पूजा अर्चना का विधि का विशेष महत्व रहा है.. धूप अगरबत्ति, दिया इन सबके साथ पूजन किया जाता है और अपने अराध्य की स्तुति की जाती है। हर शाम घर में दीपक जलाने के साथ धुप अगरबत्ति भी जरूर जलाइए और घर का वातावरण सुगंधित रखिए ..इससे देवी देवता प्रसन्न होते हैं।

6 मां लक्ष्मी के आगमन के लिए तैयार करे घर को

ऐसी मान्यता है दिवाली में मां लक्ष्मी हर भक्त के घर आगमन करती हैं ..इसीलिए दिपावली में घरों की सफाई की जाती है क्योंकि मां लक्ष्मी वहां कभी निवास नही करती जहां गंदगी होती है।

अगर आप भी चाहते हैं कि देवी लक्ष्मी आपके यहां पधारे और उनकी कृपा प्राप्त हो तो आज से और अभी से अपने घर आंगन को साफ सुथरा रखना शुरू कीजिए। ध्यान रहे कि घर का हर कोना साफ स्वच्छ होना चाहिए और कीड़े मकोड़े तो बिल्कुल ही नही रहने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.