गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेल 2018 में भारत का विजयी अभियान खत्म हुआ। रविवार को इसके आखिरी दिन भी भारत का सुनहरा प्रदर्शन जारी रहा। जहां साइना नेहवाल ने महिला सिंगल मुकाबले में गोल्ड जीता तो 26 गोल्ड 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज के साथ भारत ने तीसरे पायदान पर रह कर इतिहास रच दिया। स्क्वॉश टीम ने इस मर्तबा इतिहास रच दिया। स्टार स्क्वॉश खिलाड़ी और क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल कार्तिक ने इसमें अहम भूमिका निभाई।

ग्लास्गो में स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा की महिला युगल जोड़ी ने कॉमनवेल्थ खेल के आखिरी दिन रविवार को सिल्वर मेडल जीता। यहां वो अपना खिताब बचाने में नाकामयाब रही। यह जोड़ी खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड की जोली किंग और अमांडा लांडर्स मर्फी से 9-11, 8-11 से हार गई। भारतीय जोड़ी रेफरी के कुछ फैसलों से साफ तौर पर नाखुश दिख रही थी।

इस तरह से भारत ने स्क्वॉश में अपने अभियान का अंत दो रजत पदक के साथ किया। शनिवार को भी दीपिका पल्लीकल ने मिश्रित युगल फाइनल में सिल्वर मेडल जीता था। हालांकि यहां भी उन्होंने रेफरिंग पर सवाल उठाए थे जब उन्हें और सौरव घोषाल को आस्ट्रेलिया की डोना उर्कहार्ट और कैमरन पिल्लै से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

मेडल्स के लिहाज से यह भारतीय स्क्वॉश टीम का कॉमनवेल्थ खेल में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। स्क्वॉश को 1998 में कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया गया था। पल्लीकल और चिनप्पा का 2014 में जीता गया गोल्ड इस खेल में भारत का स्क्वॉश में पहला पदक भी था। इससे पहले 1998 से 2010 तक भारत स्क्वॉश में पदक नहीं जीत पाया था। 21 सितंबर 1991 को जन्मीं 27 वर्षीय दीपिका ने क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से शादी रचाई है।

दिनेश कार्तिक और दीपिका की मुलाकात 2013 में हुई थी। दीपिका और दिनेश कार्तिक की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं। दीपिका दिनेश की दूसरी पत्नी हैं। कार्तिक ने निकिता के साथ चले लंबे अफेयर के बाद 2007 में उनसे शादी कर ली थी। दोनों लगभग 5 साल साथ रहे, लेकिन उनकी पत्नी और टीम के ही दूसरे खिलाड़ी मुरली विजय के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। एक समय मुरली विजय और कार्तिक पक्के दोस्त थे लेकिन इस वजह से उनकी दोस्ती भी टूट गई।

2012 में आईपीएल-5 के दौरान कार्तिक की पत्नी निकिता और मुरली विजय के अफेयर का पता चला। जब यह बात कार्तिक को पता चली तो उन्होंने निकिता से तलाक लेने का फैसला कर लिया। 2012 में तलाक होते ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली। निकिता से तलाक के बाद कार्तिक काफी हताश थे। इसी बीच उनकी जिंदगी में एंट्री हुई दीपिका पल्लीकल की।

दीपिका ने कार्तिक को सहारा दिया और दो साल तक चले अफेयर के बाद अगस्त 2015 में शादी कर ली। दीपिका क्रिश्चियन हैं जबकि दिनेश हिंदू हैं इसलिए दोनों ही धर्मों के रीति-रिवाजों से उनकी दो बार शादी हुई। दोनों ने 18 अगस्त 2015 को पहले क्रिश्चियन रीति-रिवाज और फिर 20 अगस्त को हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शादी की। फिलहाल दिनेश कार्तिक IPL 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here