कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन में दूरदर्शन पर एक बार फिर ‘रामायण’ सीरियल का प्रसारण किया गया. देश की जनता ने इस सीरीयल को खूब प्‍यार और सम्‍मान दिया. हाल ही में एक इंटरव्‍यू में दीपिका चिखलिया ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने की अपनी इच्छा पर बात की क्योंकि इस शो को देशभर से शानदार प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. दीपिका ने रामायण में सीता का किरदार निभाया है.

नवभारत टाइम्‍स को दिये इंटरव्‍यू में दीपिका चिखलिया ने कहा,’ मैं इस बातचीत में कोई पुरस्कार नहीं मांग रही हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से इस ओर ध्‍यान दिलाना चाह रही हूं. जिस तरह मोदी सरकार ने एक बार फिर से रामायण सीरियल को दुनिया के सामने लाया है, लोगों ने भी खूब प्यार बरसाया है. अगर मोदी जी को लगता है कि रामायण की टीम ने संस्कृति और साहित्य में योगदान दिया है, तो उन्हें हमें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करने के बारे में सोचना चाहिए.’

उन्‍होंने रामायण की टीम की रॉयल्टी के बारे में बात की. दीपिका ने कहा, ‘हमारे इस योगदान के लिए न तो कोई सम्मान मिला और न ही रॉयल्टी. यह सही नहीं है. मैं आज यह इसलिए ये बातें कह रही हूं क्योंकि लोग आज हमें सुन रहे हैं. हमें अच्छी रॉयल्टी मिलनी चाहिए.’

दीपिका ने अपनी फीस के बारे में बात करते हुए कहा,’ हर किसी ने अपने किरदार में डूबने के लिए वास्‍तविक जीवन में इसे अपनाया. दर्शकों ने कलाकारों को ही भगवान के रूप में सोचना शुरू कर दिया, इसलिए हम सभी ने कभी भी पैसे के लिए कोई काम नहीं किया, ताकि दर्शक भावनात्मक रूप से आहत न हों. आज, मैं यह कहना चाहती हूं कि मुझे कोई राष्ट्रीय पुरस्कार नहीं मिला, न ही कोई राज्य पुरस्कार, न ही कोई पद्म पुरस्कार. रामायण में काम करने की फीस इतनी कम थी कि मुझे तब भी लोगों को बताने में शर्म आती थी और आज भी शर्म आ रही है.” दीपिका ने इस बात का भी खुलासा किया कि उनके पति को भी आज तक उनकी रामायण की फीस की जानकारी नहीं है.

बता दें कि, दूसरी बार प्रसारित हुई रामायण ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए ‘गेम ऑफ थ्रोन्‍स’ और ‘बिग बैंग थ्‍योरी’ जैसे इंटरनेशनल शोज को पछाड़ दिया है. सीरीयल में राम का किरदार अरुण गोविल, सीता का किरदार दीपिका चिखलिया और लक्ष्‍मण का किरदार सुनील लहरी ने निभाया है. रामायण का प्रसारण अब स्‍टार प्‍लस चैनल पर प्रसारित किया जा रहा है.

Sources:-Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here