बिहार के रहने वाले पूर्व IB चीफ दिनेश्वर शर्मा को जम्मू-कश्मीर में मिली अहम जिम्मेवारी, जानें उनके बारे में

कही-सुनी

पटना: केंद्र सरकार के एक बड़े फैसले का एलान करते हुए आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर वहां के समाज के विभिन्न वर्गों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि आइबी के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वार्ता करेंगे. उन्होंने कहा है कि दिनेश्वर शर्मा जम्मू कश्मीर में वार्ता के लिए विभिन्न पक्षों को स्वयं तय करेंगे और वे वहां के राजनीतिक वर्ग, अन्य संगठनों व समाज के अन्य वर्गों के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे.

कैबिनेट सेक्रेटरी रैंक को धारण करेंगे दिनेश्वर शर्मा
दिनेश्वर शर्मा 1979 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं और उन्हें जम्मू कश्मीर का भी अनुभव है. मूल रूप से बिहार के रहने वाले दिनेश्वर शर्मा केरल कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं और 31 दिसंबर 2016 को आइबी चीफ के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. केंद्र के वार्ताकार के रूप में दिनेश्वर शर्मा कैबिनेट सेक्रेटरी रैंक को धारण करेंगे.

गया जिले के रहने वाले है दिनेश्वर शर्मा
बिहार में गया जिले के बेलागंज प्रखंड के पाली गांव के निवासी व वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी दिनेश्वर शर्मा आइबी के साथ तीन बार काम कर चुके हैं. 1956 में जनमे दिनेश्वर शर्मा ने गया के टी-मॉडल हाइस्कूल से 1972 में मैट्रिक की परीक्षा पास की थी. 1976 में अनुग्रह नारायण कॉलेज से विज्ञान विषय से स्नातक किया. 1978 में वह भारतीय वन सेवा के लिए चुने गये. 1979 में भारतीय पुलिस सेवा की परीक्षा पास की. वह करीब 20 वर्षो तक आइबी में पोस्टेड रहे हैं.

दिनेश्वर शर्मा की शादी गया शहर के कोतवाली थाने के गुलाब बाग-पहसी के जालेश्वर प्रसाद सिंह की बेटी मंजू शर्मा से हुई है. मंजू शर्मा की बड़ी बहन गीता कुमारी की शादी उनके बड़े भाई भुवनेश्वर शर्मा से हुई है. उनके मंझले भाई मधेश्वर शर्मा की शादी केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह की बहन से हुई है. श्री शर्मा के बेटे की शादी राज्य के पूर्व डीजीपी अभयानंद की बेटी ऋचा से हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.