कांवड़ यात्रा शुरू प्रशासन के दावों पर अमल हुआ तो कांवड़ियों को कहीं भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। घाटों तथा मार्ग पर सफाई, पानी, बिजली समेत अन्य सभी सुविधाएं होंगी। कांवड़ियों के मार्ग पर जगह-जगह डायल 100 और एंबुलेंस भी खड़ी रहेगी। यानी, किसी दु’र्घटना पर तत्काल राहत मिलेगी।

बुधवार से सावन शुरू होगा। इसी के साथ कांवड़ यात्रा तथा शिवालों में जलाभिषेक का क्रम तेज हो जाएगा।

इलाहबाद मंडलायुक्त डॉ.आशीष गोयल ने सोमवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर ट्रैफिक डायवर्जन को लागू करने तथा उसके प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया।हर जरूरी स्थान पर डायवर्जन के बोर्ड लगाने के लिए कहा। मंडलायुक्त ने कहा कि रोडवेज तथा निजी वाहनों की गति नियंत्रित होनी चाहिए।

इसका पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। मार्ग पर पड़ने वाले सभी तरह के अस्पतालों में इलाज की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस बाबत अफसरों से जानकारी भी ली। कुत्ता या सांप के का’टने पर एंटी डोज इंजेक्शन समेत अन्य दवाओं को रखने का भी निर्देश दिया। मंडलायुक्त नेसंवेदनशील स्थानों पर सौहार्द बनाए रखने के लिए लोगों से लगातार संपर्क में रहने का निर्देश दिया। उन्होंने भंडारों तथा दुकानों पर खाद्यान्न पदार्थों की नियमित जांच का निर्देश दिया। बैठक में प्रशासन, पुलिस तथा अन्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।

12 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है। उसी दिन ब’करीद भी है। मंडलायुक्त की बैठक में उस दिन धार्मिक सौहार्द बनाए रखने की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने लोगों को जागरूक करने के साथ अतिरिक्त फोर्स लगाने का भी निर्देश दिया। कांवड़ यात्रा के दौरान कहीं पॉलिथीन का उपयोग न हो इस पर विशेष नजर रहेगी। अफसरों की टीम लगातार अपील भी करेगी कि प्लास्टिक की थाली, गिलास आदि उपयोग में न लाए जाएं।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here