टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा स्टार क्रिकेट महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट से ब्रेक को लेकर पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी है। आईसीसी विश्व कप 2019 सेमीफाइनल मैच के बाद से धौनी क्रिकेट से ब्रेक पर हैं, लेकिन इससे पहले उन्होंने कभी अपने आराम को लेकर कुछ नहीं बोला है। एक इवेंट में जब धौनी से पूछा गया कि वो कब तक आराम करेंगे तो उन्होंने इसका एक लाइन में जवाब दिया।

धौनी ने कहा, ‘जनवरी तक मत पूछो।’ इस साल जुलाई में टीम इंडिया को विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि धौनी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं लेकिन उसके बाद से धौनी क्रिकेट से ब्रेक पर ही हैं। भारत विश्व कप के बाद से वेस्टइंडीज दौरे पर जा चुका है, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज खेल चुका है और अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी घरेलू सीरीज खेलनी है, लेकिन धौनी अभी तक टीम से बाहर ही हैं।

इस पूर्व कप्तान के एक करीबी सूत्र ने मंगलवार को कहा था कि वो अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद अपने भविष्य को लेकर फैसला करेंगे। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान 38 वर्षीय धौनी वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज में भी नहीं खेलेंगे। इस सीरीज में तीन टी20 इंटरनेशनल और इतने ही वनडे इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद पहले ही साफ कर चुके हैं कि पैनल अब भविष्य के बारे में सोच रहा है और धौनी ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के उनके इरादों से वाकिफ हैं।

धौनी को कुछ दिन पहले झारखंड अंडर-23 टीम के साथ अभ्यास करते हुए देखा गया था जिसके बाद उनकी संभावित वापसी की अटकल लगाई जाने लगी थी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा है कि धौनी को वही सम्मान दिया जाएगा जिसका उन जैसा दिग्गज खिलाड़ी हकदार है। उन्होंने इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज के तुरंत ही संन्यास लेने से भी इनकार किया। पिछले महीने बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालने के बाद गांगुली ने कहा, ‘आप जानते हैं कि चैंपियन्स जल्द खत्म नहीं होते।’ धौनी की अगुवाई में भारत ने टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में खिताब जीते थे।

Sources:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here