आज हम आपको महेन्द्र सिंह धोनी से जुड़ी 35 ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे।
1- धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में एक राजपूत परिवार में हुआ। उनका पैतृक गांव उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में है।
2- धोनी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर हैं।
3- धोनी ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया तब उनकी उम्र महज 9 साल थी। 10वीं क्लास से धोनी ने क्रिकट में ध्यान लगाना शुरू किया।
4- धोनी के विकेटकीपर बनने के पीछे भी एक रोचक कहानी है, धोनी स्कूल की फुटबॉल टीम के गोलकीपर हुआ करते थे। एक बार उन्हें स्कूल की क्रिकेट टीम में विकेटकीपर के तौर पर जगह नहीं मिली, तो उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।
5- आज दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में शुमार धोनी की पहली कमाई महज 750 रुपये थी
6- धोनी क्रिकेटर बनने से पहले टीटीई (ट्रेन टिकट एग्जामिनर) थे। 2001 से 2003 के बीच खड़गपुर स्टेशन पर उन्होंने बतौर टीटीई काम किया है।
7- धोनी को गाड़ियों का बहुत शौक है। उनके पास हमर एच-2, जीएमसी सिएरा, ऑडी क्यू-7, पोर्श 911 और मित्शुबिशी आउटलैंडर गाडियां हैं।
8- धोनी के पास कुल 23 बाइक्स हैं। जिनमें जिनमें यामाहा Rx, खॉन्फडरेट हेलकट X 132, यामाहा Rxz, कावासाकी zx14r निंजा, हार्ले डेविड्सन फैट ब्वॉय, यामाहा थंडरकैट, एनफील्ड मैचिस्मो, डुकैटि 1098 जैसी कीमती बाइक्स भी शुमार हैं।
9- धोनी की ज्यादातर कारों के लाइसेंस नंबर में 007 है। धोनी 7 को अपना लकी नंबर भी मानते हैं।
10- धोनी की गाड़ियों और बाइक्स लिस्ट देखकर ये तो समझ आ ही जाता है कि वो रफ्तार के दीवाने हैं लेकिन ये दीवानगी बस सड़क तक ही सीमित नहीं है। धोनी आकाश तक पहुंचने वालों में से हैं। धोनी लड़ाकू विमान के भी दीवाने हैं।
11- धोनी फार्मूला-1 के भी फैन हैं। उन्होंने माही रेसिंग टीम ऑफ इंडिया नाम से एक टीम भी खरीदी है।
12- धोनी को कुत्तों से भी बहुत प्यार है, फिलहाल उनके पास 3 कुत्ते हैं। पहला सैम (जर्मन शेफर्ड), दूसरा जारा (लैब्राडोर), जोया (वेइमारनेर)।
13- धोनी को फिल्में देखना भी काफी पसंद है, लेकिन उन्हें रोमांटिक फिल्में कम ही भाती हैं। धोनी एक्शन और कॉमेडी मूवीज देखने के शौकीन हैं।
14- धोनी के फेवरेट एक्टर हैं बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन। धोनी उनके इतने बड़े फैन हैं कि उन्हें बिग बी की सभी फिल्में पसंद हैं।
15- एक्ट्रेस की बात करें तो धोनी को कटरीना कैफ और चित्रांगदा बहुत पसंद हैं।
16- सिंगर की बात करें तो राहत फतह अली खान और कैलाश खेर उनके फेवरेट हैं, इसके अलावा स्वर कोकिला लता मंगेश्कर के गाने भी धोनी को बहुत पसंद हैं। लता मंगेश्कर उनकी ऑलटाइम फेवरेट सिंगर हैं। इसके अलावा धोनी को किशोर कुमार के भी गाने बहुत पसंद हैं। धोनी अक्सर किशोर दा के गाने गुनगुनाते भी हैं।
17- धोनी का नाम दीपिका पादुकोण, लक्ष्मी राय और साक्षी रावत के साथ जोड़ा गया था। 4 जुलाई 2010 को उन्होंने साक्षी सिंह रावत से शादी की। उस समय साक्षी होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रही थीं। धोनी और साक्षी के पिता एक ही कंपनी में काम करते थे। साक्षी ने अपने बाएं कान के नीचे धोनी का नाम भी बनवा रखा है।
18- धोनी अपने करियर के शुरुआत में लंबे बाल रखते थे और उनके बालों की तारीफ पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी की थी। मुशर्रफ ने धोनी को अपने बाल नहीं कटाने की सलाह भी दी थी।
19- धोनी के लंबे बालों के पीछे भी एक राज है, उन्होंने अपने लंबे बाल, अपने करीबी दोस्त जॉन अब्राहम की तरह दिखने के लिए करवाये थे।
20- धोनी को अपनी हेयरस्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करना बहुत अच्छा लगता है। पिछले 3 साल से सपना भवानी धोनी की हेयर स्टाइलिस्ट हैं। धोनी उनके अलावा किसी से अपने बाल नहीं कटवाते।
21- क्रिकेट में धोनी की उपलब्धियों की लिस्ट बहुत लंबी है। धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने आईसीसी के सभी टूर्नामेंट जीते हैं।
22- विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम पर ही है।
23- धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में आईसीसी वर्ल्ड कप दिलाया।
24- आज दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार धोनी अपने पहले मैच में 0 पर आउट हो गए थे।
25- धोनी देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से भी सम्मानित हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्हें पद्मश्री भी मिल चुका है।
26- फोर्ब्स के अनुसार धोनी की सालाना इनकम 26.6 मिलियन डॉलर है। स्टारप्रो मैगजीन ने उन्हें 10 सबसे अच्छे स्पोर्ट्स ब्रांड पर्सनालिटी में जगह दी।
27- आईपीएल के पहले सीजन में धोनी सबसे महंगे बिके क्रिकेटर थे। चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें 1।5 मिलियन डॉलर में खरीदा था।
28- 2006 में धोनी एमटीवी के यूथ आइकॉन चुने गए थे।
29- धोनी का फेवरेट डिश मसाला चिकन बटर है।
30- सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जिन कप्तानों की अगुवाई में वो खेले हैं, धोनी उन सब में सबसे अच्छे कप्तान हैं।
31- धोनी देश में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले लोगों में शुमार हैं। 2013 में उन्होंने 12 करोड़ टैक्स भरा था।
32- विज्ञापन के ब्रांड एंडोर्समेंट में एक्टर शाहरुख खान के बाद वे दूसरे नंबर पर हैं। धोनी 20 ब्रांड्स का विज्ञापन करते हैं।
33- धोनी की कप्तानी में भारत टेस्ट और वनडे दोनों में नंबर-1 रह चुका है। इसके साथ ही वे खुद भी वनडे में नंबर-1 रह चुके हैं।
34- धोनी बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं।
35- धोनी पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनपर बनी बायोपिक फिल्म सुपरहिट रही और 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया।
36- धोनी के एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो सबसे ज्यादा बाइक्स को पसंद करते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here