dhanteras

ये 5 चीजें जरूर घर पर लाएं इस धनतेरस, यकीन मानिए इससे आपकी गरीबी हो जाएगी दूर

आस्था

इस साल धनतेरस 17 अक्टूबर और दिवाली 19 अक्टूबर को पड़ रही है। दिवाली के जितना ही हमारे लिए धनतेरस का त्योहार भी महत्वपूर्ण है। इस दिन हर घर में किसी न किसी वस्तु कि खरीदारी होती है।

हर कोई ऐसी सोने, चांदी पीतल और अपनी हैसियत के हिसाब से कुछ न कुछ जरुर खरीदता है। लेकिन धनतेरस की खरीदारी के कुछ नियम भी होते हैं जिससे ज्यादतर लोग वाकिफ नहीं होते।

दरअसल, ऐसा माना जाता है कि अगर धनतेरस के दिन तंत्र-मंत्र और यंत्र के माध्यम से पूजा-आराधना की जाय तो लक्ष्मी मां जल्द प्रसन्न होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें धनतेरस के दिन ज्योतिष के अनुसार खरीदने से गरीबी दूर होती है।

 

कुबेर यंत्र

dhanteras

सबसे पहले बात करते हैं कुबेर यंत्र की। यह ऐसा यंत्र है जिसका नाम शायद आपने भी सुना हो। आपको मालूम होगा कि भगवान कुबेर धन के देवता हैं। इसलिए दिवाली पर इस यंत्र को खरीदने और इसकी साधना करने से धन-संपत्ति और मान सम्मान बढ़ता है। इस यंत्र की दिवाली पर पूजा करके तिजोरी में रखने से घर से गरीबी दूर हो जाती है।

श्री यंत्र

dhanteras

धनतेरस पर दूसरा सबसे महत्वूर्ण यंत्र है श्रीयंत्र। इस यंत्र को यंत्रराज माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस यंत्र को घर के पूजा घर में स्थापित करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाता है। यह यंत्र कर्ज से मुक्ति दिलाने के अलावा धन कमाने के मौके भी खोलता है।

कनकधारा यंत्र

dhanteras

तीसरा जरुरी यंत्र है कनकधारा यंत्र जो धन कमाने और गरीबी दूर करने के लिए में काफी लाभदायक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसे घर में रखने और नियमित पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती हैं। इसलिए आप भी इस धनतेरस इस यंत्र की खरीदारी जरुर करें।

महालक्ष्मी यंत्र

dhanteras

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि यह मां लक्ष्मी से संबंधित यंत्र है। ऐसा माना जाता है कि इस यंत्र की स्थापना करने से परिवार में गरीबी का अंत होता है औऱ घर में सुख संमृद्धी आती है। इस यंत्र की स्थापना विधि-विधान से शुक्रवार के दिन करनी चाहिए। महालक्ष्मी यंत्र को धन की वृद्धी में काफी उपयोगी माना जाता है।

मंगल यंत्र

dhanteras

इस धरतेरस आप मंगल यंत्र खरीदते हैं तो आपके ऊपर का कर्ज खत्म हो सकता है। इस यंत्र को कर्ज बोझ से मुक्ति में काफी लाभदायक माना जाता है। इस यंत्र की स्थापना पूजा घर में करनी चाहिए। ऐसी मान्यात है कि इस यंत्र की नियमित पूजा करने से कर्ज से छुटकारा मिलने के साथ-साथ पूजा करने वाला व्यक्ति अचल संपत्ति का मालिक भी बनता है।

तो देर किस बात आज ही आप ये यंत्र खरीदिए और इस धनतेरस अपने घर में सुख-समृद्दि ही वर्षा देखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.