धनिया हो या हरी मिर्च, लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

जानकारी

आपकी सब्जी भले ही टेस्टी बनी हो लेकिन उसे गार्निश करने के लिए इस्तेमाल की गई धनिया पत्ती ही भूख बढ़ाने का काम करती है। सब्जी को गार्निश करना हो या खाने के साथ परोसनी हो चटनी, बिना धनिया पत्ती और हरी मिर्च के दोनों ही काम अधूरे हैं। धनिया पत्ती और हरी मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिहाज भी काफी फायदेमंद होते हैं। रसोई में इतनी चीजों में यूज होने के बावजूद महिलाएं अक्सर यह शिकायत करती हैं कि धनिया पत्ती बाहर रखने पर जल्दी खराब हो जाती हैं, वहीं फ्रिज में गलने लगती हैं। ऐसा तब होता है जब आप धनिया पत्ती को अच्छी तरह स्टोर नहीं करते हैं। आइए आज जानते हैं कैसे धनिया पत्ती और हरी मिर्च को स्टोर करके आप उनका इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकती हैं।

धनिया को फ्रिज में ऐसे करें स्टोर- 
अगर आप धनिया को स्टोर करने के लिए टिशू और एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करते हैं तो धनिया दो हफ्तों तक फ्रेश बना रह सकता है। इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से दो-तीन बार पानी से धोकर निकाल लें। इसके बाद धनिया का पानी सूखा लें। पानी सूखने के बाद धनिया को टिशू में लपेटकर एयर टाइट डिब्बे में रख दें। ध्यान रखें डिब्बे में रखने से पहले भी नीचे टिशू लगा लें। अब इस डिब्बे को बंद करके फ्रिज में रख दें।

पुदीना को स्टोर करने का तरीका-
अगर आप लंबे समय तक पुदीने को स्टोर करना चाहती हैं तो उसका पाउडर बनाकर रखें। इसके लिए आप पहले पुदीने को धोकर टॉवल की मदद से अतिरिक्त पानी को सुखाएं। इसके बाद, आप पुदीने की पत्तियों को तोड़ लें। अब इसे चार-पांच दिन के लिए सूखने दें। ध्यान रखें कि आपको पुदीने को धूप में नहीं सुखाना है। जब पुदीने की पत्तियां अच्छी तरह सूख जाए, तो उसे पीसकर पाउडर बना लें। आप इस तरह इसे एक साल के लिए स्टोर कर सकते हैं।

हरी मिर्च स्टोर करने का तरीका-
मिर्च को अच्छी तरह से साफ करें और खराब मिर्च को निकालकर अलग रख दें। अब हाथों की मदद से ऊपरी हिस्सा तोड़कर अलग कर दें। यह स्टेप सबसे जरूरी है। ठंडल तोड़ने से मिर्च की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। अब आप एक एयरटाइट कंटेनर में टिश्यू पेपर बिछाएं और सभी मिर्च को साफ कपड़े से पोंछकर कंटेनर में रखें। इसके बाद आप लिड से कवर करके इसे फ्रिज में रखें। इस तरह आप लंबे समय तक मिर्च को बेहद आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.