बिहार में 500 करोड़ में बनी सड़क बारिश से ध्वस्त हुई

खबरें बिहार की

बिहार में मॉनसून की शुरुआत से ही लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से एक ओर जहां बाढ़ की स्थिति उत्पन्न गई है. वहीं, दूसरी ओर लगातार हादसों की खबर सामने आ रही है. शुक्रवार को बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली धनहा-रातवल पुल की सड़क ध्वस्त हो गई.

पश्चिमी चंपारण जिले के बगहा अनुमंडल से कई जिलों और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर को जोड़ने वाली धनहा-रतवल पुल जिसे गौतम बुद्ध सेतु का नाम दिया गया था के रोड के टूट जाने की वजह से आवागमन बाधित हो गया है. लोग गाड़ी लेकर पुल पर जाने से हिचक रहे हैं. जान जोखिम में डालकर बाइक सवार समेत अन्य छोटी वाहनों के ड्राइवर गाड़ी निकाल रहे हैं. लेकिन बड़े वाहन जस के तस सड़क पर खड़े हैं. लगातार बारिश होने की वजह से मरम्मती का काम नहीं शुरू हो पाया है.

साल 2013 में धनहा-रतवल मुख्य मार्ग और गौतम बुद्ध सेतु का निर्माण लगभग 500 करोड़ की लागत से कराया गया था. 26 नवंबर, 2013 को सीएम नीतिश कुमार बगहा के धनहा पहुंचकर इसका उद्घाटन किया था. लेकिन धनहा-रतवल मुख्य मार्ग की स्थिति दिन प्रतिदिन बदतर होती जा रही है. रतवल से लेकर धनहा तक जगह-जगह मुख्य सड़क में बारिश का पानी जमा होने की वजह से रोड टूट रही है.

वहीं, गौतम बुद्ध सेतु पर भी बारिश का पानी जमा हो गया है. पुल का निर्माण कराते समय बारिश का पानी निकालने के लिए जगह-जगह पाइप लगाए गए थे. लेकिन पाइप में मिट्टी भर जाने के कारण बारिश का पानी नहीं निकल पा रहा है. इधर, इस बात से अंजान पुल निर्माण निगम के अधिकारी चांदी काट रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.