मन लेके आया माता रानी के भवन में जय जय मां जय जय मां…। माता को समर्पित गीतों से राजधानी का चप्पा-चप्पा गुंजायमान हो रहा है। महानवमी को माहौल देवीमय हो गया है। सोमवार को भक्त माता की नौवीं स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा कर रहे हैं। इसके साथ ही लोग कन्या पूजन भी कर रहे हैं। देवी मंदिरों व पूजा पंडालों में मां दुर्गा की पूजा के लिए भीड़ उमड़ रही है। कतारबद्ध भक्तों का धैर्य देखते बन रहा था।

रामनगरी मोड़ शिव मंदिर परिसर में स्थापित माता की प्रतिमा के समक्ष प्रसाद चढ़ाने और खोइछा भरने के लिए सुबह 5 बजे से ही महिलाओं की भीड़ उमड़ने लगी। पूजा समिति के अध्यक्ष शशिकांत ओझा ने बताया कि 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। ढांक बजाने वाले कलाकार इस दौरान लोगों की आस्था और मजबूत बना रहे थे।

उधर, बांसघाट श्री सिद्धेश्वरी काली मंदिर में सुबह से भक्तों की भीड़ उमड़ी। मंदिर के सचिव शैलेंद्र प्रसाद ने बताया कि 20 हजार से अधिक लोग मां का दर्शन-पूजन करने पहुंचे। वहीं, गोलघर के पास अखंडवासनी मंदिर में भी अपार भीड़ उमड़ रही है। पुजारी विशाल तिवारी ने बताया कि नवमी को सबसे अधिक भीड़ होती है। 

दरभंगा हाउस काली मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। बेली रोड में गोला रोड से रूकनपुरा, खाजपुरा, राजाबाजार महावीर स्थान, दुर्गा आश्रम, जेडी वीमेंस कॉलेज के पास और डाकबंगला चौराहा तक पूजा पंडालों में विराजमान माता के दर्शन-पूजन को भक्तों का तांता लगा है। डोमन भगत लेन कदमकुआं में बांस के पंडाल देखने को लोगों में ज्यादा होड़ है। 

महाअष्टमी के मौके पर राजाबाजार समनपुरा स्थित मां शक्ति पीठ, गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी, विजय नगर स्थित मानस मंदिर, राजाबाजार खाजपुरा शिव मंदिर, राजवंशी नगर पंचरूपी हनुमान मंदिर, पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, पुरानी जक्कनपुर डीभीसी दुर्गा मंदिर, कंकड़बाग पंच शिवमंदिर, अगमकुआं शीतला मंदिर, बड़ी पटनदेवी आदि मंदिरों में पूजा के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह है। शहर के कई हिस्सों से पहुंचे भक्तों ने माता के दरबार में हाजिरी लगाई। इस दौरान घंट-घड़ियाल, शंख ध्वनि व मां के जयकारे से शक्तिपीठों के आसपास का माहौल गूंजता रहा।

Sources:-Dainik Bhasakar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here