Deoghar Airport से झारखंड संग बिहार और बंगाल को भी फायदा, इन जिलों के लिए हवाई सफर आसान

खबरें बिहार की जानकारी

लंबे समय से एयरपोर्ट का बाट जो रहे देवघर का इंतजार खत्म हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। बाबा बैद्यनाथ धाम की नगरी में एयरपोर्ट कनेक्टिविटी शुरू होने से ना सिर्फ झारखंड के करीब एक दर्जन जिलों के लोगों को हवाई सफर की सुविधा मिलेगी बल्कि बिहार और बंगाल के भी कई जिलों के लिए यह एयरपोर्ट वरदान साबित होने वाला है। तीन राज्यों के करीब 20 जिलों के लिए यह एयरपोर्ट महज कुछ घंटों की दूरी पर है।

 

\देवघर में एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने के बाद जहां देश-विदेश में मौजूद बाबा बैद्यनाथ के भक्तों का यहां आना आसान हो जाएगा, वहीं संताल परगना के लाखों लोगों के लिए भी देश के दूसरे हिस्सों में जाना और आना सुलभ होगा। झारखंड के देवघर के अलावा गिरिडीह, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़ और कोडरमा जैसे जिलों के लिए यह एयरपोर्ट बेहद नजदीक है। इन जिलों के लाखों लोग रोजगार से शिक्षा तक के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में रहते हैं, इनके लिए घर आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा।

बिहार से बंगाल तक को फायदा
देवघर एयरपोर्ट से बिहार के कई जिलों की दूरी काफी कम है। भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, लखीसराय से लेकर खगड़िया तक कई जिलों के लोगों के लिए देवघर एयरपोर्ट बेहद नजदीक है। इन जिलों के लोग अब गया या पटना की बजाय देवघर एयरपोर्ट का विकल्प चुन सकते हैं। वहीं बंगाल के वर्द्धमान, मालदा जैसे जिलों के लोगों के लिए भी कोलकाता या बागडोगरा की बजाय अब देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना आसान होगा।

एम्स का भी होगा फायदा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सीमित लोगों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री झारखंड की लगभग 16 हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। उसमें एम्स के 250 बेड वाले वार्ड, प्रसाद योजना के तहत कराए गए कार्यों का उद्घाटन भी शामिल है।  236.92 एकड़ जमीन पर बन रहा देवीपुर एम्स भारत का सबसे बड़ा एम्स होने जा रहा है। इसकी कुल लागत 11 अरब 3 करोड़ रुपए है। यह एम्स झारखंड के अलावा बिहार और बंगाल के कई जिलों के लिए बेहद उपयोगी होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.