डेंगू का कहर जारी, छठ में डराने लगा कोरोना; आज से पटना के स्टेशनों पर प्रवासी यात्रियों की जांच होगी

खबरें बिहार की जानकारी

डेंगू और वायरल संक्रमण से जूझ रहे बिहार और राजधानी पटना के लोगों के बीच कोरोना के ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। महापर्व छठ पर बाहर से काफी संख्या में लोग घर आ रहे हैं। इसलिए एहतियातन गुरुवार से पटना जंक्शन और दानापुर स्टेशन पर यात्रियों की कोरोना जांच होगी।  दक्षीण भारत से आने वाले लोगों पर विशेष नरज रखी जाएगी।

पटना के सिविल सर्जन डॉ. केके राय ने बताया कि पटना जिले में प्रतिदिन तीन हजार लोगों की कोविड जांच होती है। गुरुवार से स्टेशनों पर जांच टीम की तैनात होगी। इस संबंध में बुधवार को ही आदेश निकाल दिया गया है। टीम के सदस्य महाराष्ट्र पंजाब, दक्षिण भारत से आनेवाले लोगों की कोविड जांच करेंगे। इधर, डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से विशेष कार्ययोजना बनाई गई है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पटना शहर के सभी प्रमुख अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए अलग से बेड की उपलब्धता कराई गई है।

राज्य में प्लेटलेट्स की किल्लत नहीं हो इसके लिए चिह्नित ब्लड बैंकों की निगरानी कराई जा रही है। इसी प्रकार लोगों को डेंगू के उपचार व व्यवस्था से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया गया है। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर सूचना प्राप्त कर सकता है। डेंगू जांच के लिए भी चिह्नित लैब में व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.