दिल्ली डेयरडेविल्स ने केकेआर को 55 रन से हराकर आईपीएल 11 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की है !

Other Sports

नये कप्तान श्रेयस अय्यर की नाबाद 93 रन की आक्रामक पारी के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मौजूदा सत्र का सर्वोच्च स्कोर बनाने के बाद 55 रन से शानदार जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपनी संभावनाएं बचाये रखी हैं.

दिल्ली ने पहले बल्लेबाज़ी के लिये भेजे जाने पर चार विकेट पर 219 रन बनाये जो आईपीएल के मौजूदा सत्र का सर्वोच्च स्कोर है. दिल्ली का भी यह आईपीएल में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है जबकि 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उसने चार विकेट पर 231 रन बनाये थे.

जवाब में केकेआर नौ विकेट पर 164 रन ही बना सकी. उसके शुरू के चार विकेट छठे ओवर में 46 के स्कोर पर गिर चुके थे, लेकिन आंद्रे रसेल और शुभमान गिल ने छठे विकेट के लिये 64 रन जोड़कर उम्मीदें बरकरार रखी थी.

रसेल ने 30 गेंद में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 44 रन बनाये जबकि गिल 29 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए. रसेल 18वें ओवर में अवेश खान की गेंद पर बोल्ड हुए. दिल्ली के लिये अमित मिश्रा, अवेश खान, ग्लेन मैक्सवेल और ट्रेंट बोल्ट ने दो दो विकेट लिये.

इससे पहले सोलहवें ओवर में गिल के रन आउट होने के बाद मिश्रा ने शिवम मावी को बोल्ड करके केकेआर की वापसी की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इससे पहले ट्रेंट बोल्ट ने शुरू के स्पैल में सुनील नरेन (26) और रॉबिन उथप्पा (1) को आउट करके केकेआर को अच्छी शुरूआत से रोका जबकि लेग स्पिनर मिश्रा ने दिनेश कार्तिक (18) को पवेलियन भेजा.

दिल्ली ने पृथ्वी और श्रेयस के दम पर बनाया विशाल स्कोर
नव नियुक्त कप्तान श्रेयस अय्यर की दस छक्कों से सजी 93 रन की आक्रामक पारी और अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ के अर्धशतक के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चार विकेट पर 219 रन बनाये.

दिल्ली का यह ओवरऑल दूसरा और वर्तमान टूर्नामेंट में सर्वोच्च स्कोर है. उसके लिये अय्यर की पारी वरदान की तरह रही. खराब फार्म में चल रहे गौतम गंभीर की जगह कप्तानी संभालने वाले अय्यर ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए सिर्फ 40 गेंद में 93 रन बनाये, जिसमें तीन चौके और दस छक्के शामिल हैं.यह आईपीएल में किसी कप्तान की डेब्यू मैच में सर्वोच्च पारी है.

उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में चार छक्के और एक चौका लगाकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. शिवम मावी के इस ओवर में 29 रन बने.

लगातार हार से बेजार दिल्ली के लिये अब लगभग हर मैच करो या मरो की तरह है. अभी तक टूर्नामेंट में उसे एकमात्र जीत मुंबई इंडियंस के खिलाफ मिली है और गौतम गंभीर ने खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए कप्तानी भी छोड़ दी थी. अब तक छह मैचों में सिर्फ 85 रन बना सके गंभीर की जगह इस मैच में कोलिन मुनरो को उतारा गया.

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर टास जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया, लेकिन मुनरो और पृथ्वी शॉ ने मेजबान को शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट की साझेदारी में सात ओवर में 59 रन जोड़े.

मुनरो ने दूसरे ही ओवर में कुलदीप यादव को छक्का लगाकर अपने हाथ खोले जबकि तीसरे ओवर में, जो कि पीयूष चावला ने डाला था में चार चौके समेत 18 लिये. वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नरेन को भी उन्होंने नहीं बख्शा और उनके पहले ओवर में शानदार छक्का और चौका लगाया. दोनों ने 50 रन की साझेदारी 28 गेंद में पूरी कर डाली.

खतरनाक होती इस साझेदारी को शिवम मावी ने तोड़ा जिन्होंने सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर मुनरो को बोल्ड किया. मुनरो ने 18 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाये.

उनके जाने के बाद शॉ ने मोर्चा संभाला और केकेआर के हर गेंदबाज की धुनाई की. नौवे ओवर में मिचेल जानसन को चौका और छक्का लगाने के बाद 11वें ओवर में आंद्रे रसेल को दो चौके जड़कर अपना अर्धशतक 38 गेंद में पूरा किया. वह संजू सैमसन के साथ आईपीएल में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हो गए. सैमसन ने 2013 में जब अर्धशतक लगाया था तब वह भी 18 साल और169 दिन के थे.

अनुभवी लेग स्पिनर चावला ने 14वें ओवर में शॉ को आउट करके केकेआर को दूसरी सफलता दिलाई.पृथ्वी और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिये 49 गेंद में 68 रन जोड़े. हालांकि रिषभ पंत खाता खोले बिना रसेल की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने अय्यर का साथ निभाते हुए 18 गेंद में 27 रन बनाये. वह आखिरी ओवर में रन आउट हुए.

केकेआर के लिए पीयूष चावला, आंद्रे रसेल और शिवम मावी ने एक-एक विकेट लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.