घर तक पहुंचेगा डेथ सर्टिफिकेट:रजिस्टर्ड डाक और e-mail से भेजेगी बिहार सरकार

खबरें बिहार की

Patna: मृत्यु प्रमाण पत्र को लेकर परिजनों की परेशानी कई बार सामने आ चुकी है। लोगों को नगर निकाय का चक्कर भी लगाना पड़ता है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि इसे ई-मेल और रजिस्टर्ड डाक से घर तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही BPL श्रेणी के लोगों से डाक खर्च भी नहीं लिया जाएगा। डेथ सर्टिफिकेट उन्हें नि:शुल्क भेजा जाएगा। इससे जुड़ा पत्र नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने राज्य के सभी नगर निगम के नगर आयुक्तों और सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को भेजा है।

मोबाइल नंबर पर सूचना भेजी जाएगी

नगर विकास एवं आवास विभाग ने तय किया है कि इसके लिए मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन के साथ मोबाइल नंबर और ई-मेल का पता भी लिया जाएगा। सभी आवेदकों को उनके ई मेल पर मृत्यु प्रमाण पत्र डिजिटली उपलब्ध कराया जाएगा और इसकी सूचना मोबाइल पर SMS के जरिए दी जाएगी।

निम्न आय वर्ग को घर पर प्रमाण- पत्र भेजने का खर्च सरकार उठाएगी

यह भी तय किया गया है कि ऐसे सभी मामलों में आवेदन के बाद जल्द से जल्द न्यूनतम अवधि में मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा। यदि कोई आवेदक निम्न आय वाला (BPL) हो और उसके पास ई मेल नहीं है तो प्री प्रिंटेड घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर प्राप्त किया जाएगा। उसमें लिखा जाएगा कि ईमेल नहीं है। ऐसे आवेदकों को बिना कोई डाक खर्च लिए घर पर रजिस्टर्ड डाक से भेज दिया जाएगा। इसका खर्च सरकार वहन करेगी।

फिजिकल कॉपी चाहिए तो डाक खर्च देना होगा

ऐसी संभावना है कि कुछ आवेदकों द्वारा मृत्यु प्रमाण-पत्र की ई-मेल कॉपी के अलावा फिजिकल कॉपी भी मांगी जाएगी। ऐसे में रजिस्टर्ड डाक का खर्च लेकर रजिस्टर्ड डाक से घर पर भेजने की व्यवस्था होगी। घोषणा-पत्र की छपाई नगर निकाय द्वारा करायी जाएगी।

Source: Samastipur Town

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *