पूरे विश्व की सबसे मेधावी छात्रा बनी डीसी की बेटी, मिली दो करोड़ 50 लाख रुपए की स्कॉलरशिप

कही-सुनी

Patna: विलक्षण और बहुमुखी प्रतिभा की धनी हरियाणा की बेटी शुभावी आर्य ने विश्व में देश व प्रदेश का गौरव बढ़ाने के साथ-साथ विश्व की मेधावी छात्रा होने का गौरव भी हासिल किया है. बता दें कि शुभावी आर्य भिवानी के उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की सुपुत्री है. शुभावी विश्व की एकमात्र ऐसी छात्रा बनी है,  जिसनेे  कंप्यूटर साइंस में पीएचडी के लिए अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी में आरक्षित केवल एक सीट पर करीब ढाई करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप हासिल कर दाखिला लिया.

पूरे विश्व मे भारत का नाम रोशन किया, भिवानी के उपायुक्त की बेटी ने 

बता दे कि शुभावी फिलहाल अमेरिका के मिनयापोलिस शहर में यूनिवर्सिटी ऑफ मिनीसोटा में कंप्यूटर साइंस एवं साइकोलॉजी ड्यूल मेजर, बैचलर ऑफ साइंस में अंतिम वर्ष की स्टूडेंट है.  कंप्यूटर साइंस में रिसर्च के लिए एक सीट के लिए पूरे विश्व भर के विद्यार्थियोंं ने हिस्सा लिया था. मेरिट के आधार पर जिसमें शुभावी का चयन हुआ है. 5 वर्षीय इस कोर्स में शुभावी कंप्यूटर साइंस मे अपनी मास्टर्स डिग्री के साथ -साथ पीएचडी यानी रिसर्च भी करेगी. इससे पहले भी शुभावी ने कनाडियन इंटरनेशनल स्कूल सिंगापुर के मिडिल ईयर प्रोग्राम के तहत कक्षा नौवीं और दसवीं के दौरान 63 हजार सिंगापुर डॉलर की स्कॉलरशिप हासिल की थी.

बता दें कि इस स्कॉलरशिप में 30 देशों के विद्यार्थियों ने हिस्सा  लिया था, जिसमें शुभावी ने प्रथम स्थान हासिल किया था. शुभावी आर्य न केवल एक होनहार छात्रा है बल्कि आइस स्केटिंग की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और एनिमेशन फिल्म निर्देशक और फिल्म मेंकर भी है. उन्होंने 15 वर्ष की आयु में,  अंडर 18 आयु वर्ग में अमेरिका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में कांस्य पदक अपने नाम किया था. यह भारत की सबसे युवा एनिमेकर फिल्म निर्देशिका है. उन्होंने 16 वर्ष की आयु में एडवेंचर ऑफ मालिया बनाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *