सच ही कहा गया है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है। मेहनत अपना रंग दिखाती ही है। कुछ ऐसा ही हुआ है बिहार की बेटी अंकिता राय के साथ। उन्‍होंने अपनी मेहनत से न केवल बिहार, झारखंड में भी अपनी प्रतिभा का झंडा बुलंद किया है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) में अपना परचम लहराने वाली बिहार की बेटी ने अब झारखंड में भी अपनी प्रतिभा कस झंडा बुलंद किया है। झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) में सफलता हासिल की है। उन्‍हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। 

बताया जाता है कि सासाराम के शिवसागर प्रखंड के मदैनी सोनवर्षा गांव की रहने वाली अंकिता राय झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) की परीक्षा में ओवरऑल टॉपर बनी हैं। रांची के डीपीएस स्कूल से इंटर की पढ़ाई करने वाली अंकिता ने इसके पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा में भी सफलता हासिल की थी। उसे बीपीएससी की परीक्षा में 15 वीं रैंक मिली थी। इसमें उनका एसडीएम के पद पर चयन हुआ था, लेकिन उन्होंने योगदान नहीं करके आगे तैयारी में जुटी रहने का निर्णय किया था।  

अंकिता के पिता सतीशचंद्र राय धनबाद में वन संरक्षण पदाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। इस कारण उसकी प्रारंभिक शिक्षा हजारीबाग के डीएवी पब्लिक स्कूल से हुई थी। जेपीएससी में अंकिता को पहली बार में सफलता हासिल हुई है। अपनी सफलता के पीछे अंकिता ने माता-पिता का आशीर्वाद बताया है।

जीपीएससी में टॉपर आने वाली अंकिता राय ने कहा कि उनका मुख्य सपना आइएएस बनना है। इसके लिए वह लगातार मेहनत कर रही हैं। बेशक इसमें भी उन्‍हें सफलता मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि अगर स्वजनों का मार्गदर्शन और आशीर्वाद इसी तरह मिलता रहा तो वह अपने मिशन में जरूर कामयाब होकर रहेंगी। वहीं, इस सफलता पर लोग उन्‍हें बधाई दे रहे हैं। मुहल्‍ले के लोगों का कहना है कि इसे सासाराम ही नहीं, पूरा बिहार गौरवान्वित हुआ है। 

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here